उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी: बायोटेक सिस्टम से निर्मल होगी गंगा और गोदावरी नदी

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में दो प्रमुख नदियों में गिरने वाले सीवेज जल का शुद्धिकरण अब बायोटेक सिस्टम से किया जाएगा. भारत यूरोपीय वित्त पोषित परियोजना से इसे मूर्त रूप दिया जा रहा है.

By

Published : Jul 23, 2020, 5:49 PM IST

गंगा और गोदावरी नदी
गंगा और गोदावरी नदी

वाराणसी:देश की दो प्रमुख नदियों में गिरने वाले सीवेज जल का शुद्धिकरण अब बायोटेक सिस्टम से किया जाएगा. आईआईटी बीएचयू इस योजना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. भारत यूरोपीय वित्त पोषित परियोजना से इसे मूर्त रूप दिया जा रहा है. गंगा और गोदावरी नदी में गिरने वाले सीवेज जल का ट्रीटमेंट इस योजना से कम लागत में बेहतर तरीके से हो सकेगा.

आईआईटीबीएचयू और आईआईटी खड़कपुर के साथ पुर्तगाल और हंगरी के संस्कृत संस्थान हैं. विदेशी साझेदारी से भारतीय पर्यावरण स्थिति और गंगा और गोदावरी नदी में आने वाले सीवेज से संबंधित प्रोटोटाइप को विकसित करने के लिए एक जैविक प्रौद्योगिकी आधारित उपचार प्रणालियों और सेंसर प्रणालियों से संबंधित अपने विचार विशेषज्ञ साझा करेंगे.

आईआईटी बीएचयू के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने बताया कि परियोजना का मुख्य लक्ष्य प्रदूषित पानी के लिए नवीन और कम लागत वाले उन्नत ऑक्सीकरण उपचार प्रणाली का प्रोटोटाइप मॉडल तैयार करना है. इस परियोजना में आईआईटी बीएचयू के सिविल इंजीनियर विभाग के प्रोफेसर महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर डॉ. प्रभात कुमार सिंह, डॉ. शिशिर गौड़ और अनुराग ओहरी इस योजना में अपना योगदान देंगे.

उन्होंने आगे बताया कि संस्थान वाराणसी में गंगा नदी के निर्मली करण के लिए एकीकृत रिमोट सेंसिंग का उपयोग करेगा. बायोटिक सिस्टम का उपयोग गोदावरी डेल्टा और गंगा नदी के चयनित स्थलों पर किया जाएगा. स्थानों पर जल निकायों के प्रदूषण के बिंदु और गैर बिंदु स्रोतों की पहचान करें क्षेत्र परीक्षण और प्रोटोटाइप का परीक्षण किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details