उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी: बारिश की वजह से फल और सब्जी हुई महंगी, बिगड़ा घरों का बजट

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में बारिश होने की वजह से सब्जियों और फलों के रेट में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है. नासिक से आने वाला प्याज हो या अनार बारिश, बाढ़ का असर उनकी आमद पर पड़ा है. जिसके कारण इनका रेट बढ़ता ही जा रहा है.

By

Published : Aug 3, 2019, 10:24 AM IST

बारिश की वजह से फल और सब्जी हुई महंगी

वाराणसी: महाराष्ट्र, बिहार समेत देश के अन्य हिस्सों में हो रही बारिश की वजह से सब्जियों और फलों के रेट में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है. इसके साथ ही बिहार, भुसावल से आने वाला केला भी बाढ़ की चपेट में आने से क्राइसिस के दौर से गुजर रहा है. जिसकी वजह से यह भी महंगा हो चुका है. लगातार सब्जी और फलों की कीमतें बढ़ने से आम आदमी का बजट बिगड़ गया है. वहीं व्यापारी भी परेशान हैं.

बारिश की वजह से फल और सब्जी हुई महंगी

आम आदमी बारिश की वजह से महंगी सब्जी खरीदने को मजबूर -

दरअसल, हर साल की तरह इस साल भी बारिश का मौसम आने के साथ ही ज्यादा बारिश होने की वजह से जमीन के अंदर उगने वाली सब्जियां एक तरफ जहां महंगी हो रही है. वहीं हरी सब्जियों ने भी आंखें दिखाना शुरू कर दिया है. आलू-प्याज की कीमतें बेतहाशा बढ़ रही हैं और परवल भिंडी टमाटर के रेट भी बढ़ते जा रहे हैं. व्यापारियों का कहना है कि बिहार और महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों में बारिश और बाढ़ का असर है. जिसके कारण उस तरफ से आने वाली सब्जियां कम हो गई हैं. उनकी कीमतें बढ़ गई हैं. जरूरत के कारण बस महंगी सब्जी और फल लोग मजबूरी में खरीद रहे हैं.

नासिक से आने वाले सब्जी और फल हुए महंगे-

वहीं नासिक से आने वाला अनार बिहार से आने वाला केला भी महंगाई की चपेट में है फलों के रेट भी बेतहाशा बढ़े हैं. सेब, नाशपाती समेत अन्य फल दुगने से ज्यादा महंगे हो चुके हैं और आमजन परेशान हैं सब्जियों और फलों के बढ़ रहे हैं.

सब्जी/ फल रेट
आलू 10-16 रु./किलो
टमाटर 35-50 रु./किलो
बैगन 35-50 रु./किलो
भिंडी 30-40 रु./किलो
प्याज 15-20 रु./किलो
परवल 70-90 रु./किलो
अनार 100-160 रु./किलो
सेब 110-160 रु./किलो

ABOUT THE AUTHOR

...view details