उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी: नगर निगम मिनी सदन की बैठक के पहले होगा कार्यकारिणी का चुनाव

वाराणसी में नगर निगम में विपक्षी दलों के पार्षदों की विशेष मांग पर महापौर मृदुला जायसवाल द्वारा बुलाई गई 19 अक्टूबर की साधारण बैठक में पेंच फंसता नजर आ रहा है. नगर निगम प्रशासन के अनुसार साधारण बैठक के पहले कार्यकारिणी का चुनाव होना जरूरी होता है.

By

Published : Sep 28, 2020, 4:39 PM IST

Etv bharat
नगर निगम, वाराणसी.

वाराणसी: विपक्षी दलों के पार्षदों की विशेष मांग पर महापौर मृदुला जायसवाल द्वारा 19 अक्टूबर को नगर निगम की वर्चुअल साधारण बैठक बुलाने की तिथि तय की गई थी. अब इस पर पेंच फंसता नजर आ रहा है. क्योंकि नगर निगम प्रशासन ने यह निर्णय लिया है कि साधारण बैठक बुलाने के पहले कार्यकारिणी का चुनाव होगा. कार्यकारिणी का गठन होने के बाद ही बैठक की जाएगी.

नगर निगम प्रशासन के अनुसार जब साधारण बैठक आहूत की जाती है तो उससे पहले कार्यकारिणी की बैठक अनिवार्य होती है. इस कारण नगर निगम के अधिनियम के अनुसार 19 अक्टूबर को पारित साधारण बैठक से पहले कार्यकारिणी का चुनाव होना जरूरी है. इसके लिए नगर निगम प्रशासन 19 अक्टूबर के पहले कार्यकारिणी का चुनाव कराने की तैयारी कर रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि चुनाव 12 अक्टूबर को हो सकता है.

अपर नगर आयुक्त देवीदयाल वर्मा ने बताया कि अधिनियम का अध्ययन किया गया है, जिसके आधार पर साधारण बैठक के पहले कार्यकारिणी का गठन जरूरी है. इसे देखते हुए पहले कार्यकारिणी का चुनाव कराया जाएगा, फिर नगर निगम सदन की बैठक होगी. इसलिए जो 19 तारीख की तिथि वर्चुअल साधारण बैठक के लिए तय हुई थी, उस तारीख को बैठक आहूत करने को लेकर संशय है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details