उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 3, 2022, 8:58 PM IST

ETV Bharat / state

देव दीपावली से पहले ऐसे चमकाया जा रहा बनारस, जानिए क्या हैं तैयारियां

सात नवंबर को देव दीपावली से पहले बनारस को चमकाया जा रहा है. चलिए जानते हैं इस बार इस पर्व पर काशी में क्या खास होगा.

देव दीपावली
देव दीपावली

वाराणसी:देव दीपावली को लेकर पूरे बनारस को चकाचक करने के लिए हर विभाग ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. सड़कों से लेकर घाटों तक गलियों से लेकर चौराहों तक सब कुछ को चकाचक किया जा रहा है. कमिश्नर कौशल राज शर्मा के दिशा-निर्देश के अनुसार पूरे जनपद में लाइटिंग से सजावट एवं सड़कों को गड्ढामुक्त करने का काम युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है.

नगर आयुक्त प्रणय सिंह के निर्देश पर देव दीपावली पर्व के दृष्टिगत नगर निगम ने नागरिकों की सुविधाओं के लिये अपनी पूरी ताकत लगा दी है. नगर को सुन्दर आकर्षक लाइटों से सजाने का कार्य किया जा रहा है. एयरपोर्ट मार्ग से शहर के अन्दर आने वाले प्रमुख मार्ग पर तिरंगा स्पायरल एलईडी लाइटिंग से सजावट का कार्य किया जा रहा है.

सड़कों पर लगी हुई लाइटें
पोल पर लगी तिरंगा लाइट
इन तैयारियों के को ध्यान में रखते हुए अब तक 150 पोलों पर एलईडी लाइटें लगाई गई हैं. प्रमुख चौराहों अतुलानन्द व तेलियाबाग को आकर्षक लाइटों से सजाया गया है. शहर के अन्य चैराहों के सजावट का काम किया जा रहा है. सिटी स्टेशन से कज्जाकपुरा होते हुए खिड़किया घाट तक समस्त हेरिटेज पोलों पर तिरंगा स्पायरल एलईडी लगा दी गई है. वहीं, दूसरी तरफ भैंसासुर घाट, राजघाट से मणिकर्णिका घाट तक समस्त विद्युत पोलों पर एलईडी स्पायरल लाइटों से सजावट का काम पूरा कर लिया गया है.
सड़कों के गड्डा भरते हुए
नगर निगम के सामान्य अभियन्त्रण विभाग द्वारा गंगा घाटों की तरफ जाने वाले सभी मार्गो एवं गलियों में मरम्मत का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है. पैचवर्क के सम्बन्ध में नगर निगम द्वारा डुमरावबाग मार्ग, अस्सी घाट मार्ग, तुलसी घाट मार्ग सहित सभी गलियों में पैचवर्क का कार्य पूर्ण कर लिया गया है. अन्य छूटे हुये सभी मार्गो गलियों में कार्य प्रगति पर है. सभी घाटों एवं घाटों की ओर जाने वाले मार्गो एवं गलियों के निरीक्षण के लिए नगर निगम के 96 अधिकारियों, कर्मचारियों की घाटवार तैनाती की गयी है. जिनके द्वारा आज शाम से ही निरन्तर देव दीपावली पर्व तक अपने तैनाती क्षेत्र में भ्रमण करते हुये गड्ढा, पैचवर्क, साफ-सफाई, पेयजल, सीवरेज लीकेज, छूट्टा पशुओं तथा स्ट्रीट लाइटों का निरीक्षण किया जायेगा. नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने निर्देशित किया है कि तैनात सभी अधिकारी, कर्मचारी निरीक्षण के दौरान यदि कहीं कोई कमी पायी जाती है. तो तत्काल सम्बन्धित विभागाध्यक्ष को तत्काल समस्या के निस्तारण के लिए सूचित किया जायेगा. इस कार्य के लिए नोडल अधिकारी सुमित कुमार को बनाया गया है.

सरकारी व निजी चिकित्सालयों में 310 बेड आरक्षित:कार्तिक पूर्णिमा पर देव दीपावली के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने भी आकस्मिक स्थिति में चिकित्सीय व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. विभाग ने सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को आपातकालीन एवं एंबुलेंस सेवा को सक्रिय करने के लिए निर्देशित किया है.

इस संबंध में गुरूवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने जिले के सभी सरकारी अस्पतालों के एसआईसी व चिकित्सा अधीक्षक एवं निजी चिकित्सालयों के प्रबंधकों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने देव दीपावली के अवसर पर किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए चिकित्सीय व्यवस्था को पहले से ही व्यवस्थित करने का निर्णय लिया. इस क्रम में उन्होंने एसएसपीजी, डीडीयू और एलबीएस में 50-50, जिला महिला में 20, प्रत्येक शहरी सीएचसी चौकाघाट, शिवपुर, दुर्गाकुंड में 5-5 बेड एवं एसवीएम चिकित्सालय भेलूपुर में 5 बेड आरक्षित करने के लिए निर्देशित किया है.

ड्रेस कोड में एक्टिव रहेगा स्टॉफ:सीएमओ ने बताया कि बेड के अलावा औषधियों एवं आवश्यक उपकरणों की क्रियाशीलता को पूर्व से ही सुनिश्चित करने को कहा गया है. साथ ही इमरजेंसी ड्यूटी में लगे चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ को निर्देशित किया कि वह निर्धारित ड्रेस कोड एवं समयानुसार चिकित्सालय में उपस्थित रहकर चिकित्सकीय कार्य करना सुनिश्चित करें. जिससे किसी भी आकस्मिकता के दृष्टिगत कोई विपरीत स्थिति न उत्पन्न हो. उन्होंने बताया कि सुविधाओ के बाबत ही 108 व 102 एंबुलेंस सेवाओ को भी आकस्मिक स्थिति त्वरित क्रियाशील रहने के लिए आदेशित किया गया है.

इन निजी अस्पतालों में भी आरक्षित रहेंगे बेड:सीएमओ ने बताया कि रामकृष्ण मिशन होम ऑफ सर्विस, मारवाड़ी, माता आनंदमयी, आलोक, संवेदना, हिन्दू सेवा सदन, पीएमसी, शुभम, लक्ष्मी, मेडविन, बिड़ला और ओरियाना निजी हॉस्पिटल में 10-10 बेड आरक्षित रखते हुये आपातकालीन व्यवस्था सुनिश्चित की।जा रही है. साथ ही उपलब्ध एबुलेंस सेवा को दुरुस्त रखा जाए, जिससे किसी भी आकस्मिक स्थिति में उपयोग में लाई जा सके.


यह भी पढे़ं:काशी के इन परिवारों के लिए खुशियों का उजाला लेकर आया देव दीपावली का पर्व, जानिए कैसे

ABOUT THE AUTHOR

...view details