उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी में डीएम ने अस्सी क्षेत्र को लेकर की बैठक, दिए ये निर्देश

यूपी के वाराणसी में डीएम कौशल राज शर्मा ने शनिवार को कैंप कार्यालय पर गंगा समिति, पर्यावरण समिति, अस्सी नदी और वृक्षारोपण समिति की बैठक की. बैठक में उन्होंने अधिकारियों को सख्त हिदायत और निर्देश दिए.

By

Published : Oct 10, 2020, 10:12 AM IST

ETV BHARAT
बैठक.

वाराणसी: जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने शनिवार को कैंप कार्यालय पर गंगा समिति, पर्यावरण समिति, अस्सी नदी और वृक्षारोपण समिति की बैठक की. लगभग डेढ़ माह पहले दिए गए निर्देश का अनुपालन न किए जाने पर अस्सी नदी को पुनर्जीवित करने के कार्य में कोई लापरवाही नहीं करने के निर्देश दिए गए. वहीं जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने राजस्व अभिलेखों को समय से उपलब्ध न कराये जाने पर तहसील सदर के संबंधित अधिकारी को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया.

डीएम ने कहा कि नदी के पास कौन-कौन से गांव पढ़ते हैं, उनकी खतौनी निकलवाएं. नदी के बेसिन में और अवैध तरीके से नदी के किनारे पर कब्जा कर बने कच्चे पक्के मकानों को चिन्हित कर 15 दिनों के अंदर कार्रवाई की जाए. वाराणसी विकास प्राधिकरण को अवैध मकानों की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया. साथ ही नोटिस दी गई. अब तक केवल 55 मकान चिन्हित किए गए हैं.

वहीं नगर निगम द्वारा नदी के दोनों ओर कॉलोनियों और आवासों के गिर रहे कूड़े के निस्तारण के लिए कितने शिविर कैंप किए गए, कितने चिन्हित कर रोके गए? इस पर जोनल अधिकारी को शिथिलता बरतने को नोटिस देते हुए 15 दिनों में कार्रवाई कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया.

अस्सी नदी में कूड़ा फेंकने पर लगेगा जुर्माना
स्मार्ट वाटर ड्रेनेज की जांच करने और इनमें सॉलिड वेस्ट प्लास्टिक ऑडिट करने हेतु निर्देश दिया. अस्सी नदी के दोनों ओर की सफाई की व्यवस्था करने और नदी में कूड़ा कचरा फेंकने वालों के खिलाफ जुर्माना वसूलने का निर्देश दिया. पटाखा बनाने वाले कंपनी को नोटिस देने के निर्देश देते हुए कहा कि धुंआ देने वाले से अधिक आवाज करने वाले पटाखों का निर्माण करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी. डीएम ने वृक्षारोपण के लक्ष्य के अनुसार स्थल चिन्हित करने का कार्य अभी से कराने का निर्देश दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details