उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

CM योगी ने की वाराणसी मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा, 28 निर्माणाधीन परियोजनाओं का जाना हाल

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वाराणसी मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा की. इस दौरान सीएम ने वाराणसी मंडल में 50 करोड़ की 28 निर्माणाधीन परियोजनाओं का हाल जाना. इसके साथ ही सीएम ने हर काम को पूरा करने की डेडलाइन भी तय की.

By

Published : Sep 22, 2020, 12:27 AM IST

सीएम योगी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम बैठक की.
सीएम योगी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की.

वाराणसी: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वाराणसी मंडल के विकास कार्यों की विस्तार से समीक्षा की. 3 घंटे से अधिक चली समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने मंडल और उसके अंतर्गत जनपद वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली में हुए विकास कार्यों का एक-एक करके विस्तार से हाल जाना. सीएम ने कहा कि वाराणसी सहित पूरे प्रदेश में गत 3.5 वर्ष में रिकॉर्ड विकास एवं सामाजिक सहायता के कार्य हुए हैं. इसमें वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशेष रूचि एवं संदेश से केंद्र व राज्य सरकार के संयुक्त क्रियान्वयन से वृहद स्तर पर इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास हुआ. फलस्वरूप वाराणसी कई क्षेत्रों पूर्वी उत्तर प्रदेश सहित यहां से जुड़े अन्य प्रदेशों के लिए स्वास्थ्य, कनेक्टिविटी, कृषि एवं हैंडलूम उत्पाद व पर्यटन के क्षेत्र में हब बन रहा है.

सीएम ने कहा कि आज बनारस देश दुनिया के नक्शे पर देश-विदेश के पर्यटकों को प्रमुखता से आकर्षित करता है. श्री काशी विश्वनाथ धाम निर्माण परियोजना काशी की पौराणिकता, धार्मिकता एवं आध्यात्मिकता को संजोए हुए आधुनिकता एवं नवीनता का अनुपम, भव्य, सुविधायुक्त धाम होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का मां गंगा एवं श्री काशी विश्वनाथ जी के प्रति अगाध विश्वास और आस्था से उनकी मंशा के अनुरूप बन रहे यह धाम विश्व की समस्त भारतवंशियों सहित विदेशियों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा. यह पर्यटन की दृष्टि से भी आकर्षक, मनमोहक व सजीवटता होगी. कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने 50 करोड़ से ऊपर धनराशि तथा जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने जनपद वाराणसी में 10 से 50 करोड़ तक धनराशि परियोजनाओं के प्रगति से मुख्यमंत्री को विस्तार से अवगत कराया.

50 करोड़ से अधिक की 28 परियोजनाएं हैं संचालित
इस वर्ष वाराणसी मंडल में 50 करोड़ से अधिक लागत की कुल 28 परियोजनाएं संचालित हैं, इसमें जनपद वाराणसी में 24, चंदौली में 1, जौनपुर में 2 और गाजीपुर में 1 परियोजना पर काम चल रहा है. इनकी कुल लागत 8409.33 करोड़ रुपये है. संचालित परियोजनाओं में 11 परियोजनाएं इसी वर्ष दिसंबर 2020 तक, 5 परियोजनाएं मार्च 2021 तक, 10 परियोजनाएं दिसंबर 2021 तक तथा बाकी 2 परियोजनाएं दिसंबर 2021 तक पूर्ण हो जाएगी. अंतरराष्ट्रीय सहयोग से कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष का निर्माण तेजी से हो रहा है. इसी वर्ष दिसंबर 2020 तक पूर्ण हो जाएगा. जनपद वाराणसी में 50 करोड़ से अधिक लागत की सड़क व पुल की 8 परियोजनाएं क्रियान्वित हैं. इसमें 307.77 करोड़ रुपये परियोजना की लहरतारा से फुलवरिया मार्ग पर दो आरओवी, वरुणा पर एक पुल तथा फोरलेन सड़क का कार्य 21 फीसदी हो चुका है.

सीएम ने कहा कि पंचकोशी परिक्रमा मार्ग चितईपुर-जंसा-रामेश्वर-कपिलधारा का 90 फीसदी निर्माण कार्य हो चुका है. वाराणसी रिंग रोड फेज-2 की परियोजना 1354.67 करोड़ लागत की है. यह दिसंबर 2020 तक पूर्ण हो जाएगी. वाराणसी-गाजीपुर के फोरलेन रोड चौड़ीकरण कार्य भी इसी वर्ष के अंत तक पूर्ण हो जाएगा. घाघरा ब्रिज-वाराणसी सेक्शन में फोरलेन सड़क चौड़ीकरण की 785 करोड़ रुपये की परियोजना भी मार्च 2021 तक पूर्ण हो जाएगी. सुल्तानपुर-वाराणसी सेक्शन में चार लेन सड़क चौड़ीकरण की 806 करोड रुपये की परियोजना भी मार्च 2021 तक पूर्ण हो जाएगी. वाराणसी-औड़िहार सेक्शन में 3 लेन आरओबी फरवरी 2021 में पूर्ण हो जाएगा. वाराणसी सिटी-सारनाथ रेल मार्ग पर कज्जाकपुरा के पास 62.78 करोड़ रुपये से उपरिगामी सेतु निर्माण शुरू हो गया है, दो अगले वर्ष तक बन जाएगा.

3,550 घरों में पाइप लाइन से हो रही घरेलू गैस की आपूर्ति
वाराणसी में गेल द्वारा 345 करोड़ रुपये की गैस वितरण परियोजना में 19,400 घरों में जीआई इंफ्रास्ट्रक्चर लगा दिया गया तथा 3,550 घरों में पाइप लाइन से घरेलू गैस आपूर्ति भी हो रही है. 9 सीएनजी स्टेशन कार्य करना शुरू कर दिए हैं, 3 सीएनजी स्टेशन निर्माणाधीन है. श्री काशी विश्वनाथ धाम का कार्य अगस्त 2021 तक पूर्ण कर लिया जाएगा.

अच्छे वोल्टेज के साथमिलेगी पर्याप्त बिजली
वाराणसी में विद्युत सुदृढ़ीकरण हेतु आईपीडीएस के फेज की 118.20 करोड़ रुपये की परियोजना अगले माह अक्टूबर 2020 में पूर्ण हो जाएगी. अलईपुर विद्युत उपकेंद्र को 56 करोड़ रुपये से निर्माण कराया जा रहा है. इससे बड़ी आबादी को अच्छे वोल्टेज के साथ पर्याप्त बिजली मिलेगी.

जल्द साफ होगी गंगा
सीएम ने कहा कि स्वच्छ एवं निर्मल गंगा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा के तहत वाराणसी के नालों, सीवर, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किए गए हैं. 50 एमएलडी का रमना एसटीपी, 10 एमएलडी का रामनगर एसटीपी तथा इसके इंटरसेप्टर कार्य इसी वर्ष पूर्ण हो जाएंगे. वरुणा नदी के चैनेलाइजेशन एवं तटीय विकास परियोजना, जो 201.66 करोड़ रुपये लागत की है, इसका लगभग कार्य पूर्ण हो चुका है.

मंडल में भी काम जोरों पर
चंदौली में राजकीय मेडिकल कॉलेज निर्माण की कार्रवाई की जा रही है. जौनपुर में 554.17 करोड़ रुपये लागत से मेडिकल कॉलेज निर्माण प्रगति पर है. इसमें 40 फीसदी कार्य हो चुका है. जौनपुर नगर पालिका की 264.7 करोड़ रुपये की सीवरेज योजना का कार्य शुरू हो चुका है और कार्य तेजी से चल भी रहा है. गाजीपुर में राजकीय मेडिकल कॉलेज 220.43 करोड़ रुपये से निर्माण हो रहा है. जिसमें 300 बेडेड टीचिंग हॉस्पिटल होगा. इसका 30 फीसदी कार्य हो चुका है और कार्य तेजी से प्रगति पर है.

स्मार्ट सिटी से बदलेगी पुरानी काशी की तस्वीर
स्मार्ट सिटी के तहत 45 परियोजनाएं (जिनकी लागत 1001.34 करोड़ रुपये) क्रियान्वित हैं. जिसमें अब तक विभिन्न कार्यों पर 262.52 करोड़ रुपये व्यय हो चुके हैं. वहीं स्मार्ट सिटी के कार्य युद्ध स्तर पर संचालित हो रहे हैं. पर्यटन की दृष्टि से स्मार्ट सिटी में गंगा की समस्त 84 घाटों पर हेरिटेज साइनेज, घाट रिवाइटलाइजेशन एवं फसाड इंप्रूवमेंट, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर एवं घाटों का कल्चरल अपलिफ्टमेंट, गोदौलिया से दशाश्वमेध घाट तक स्ट्रीट पेडेस्ट्रियनाईजेशन एवं फुटपाथ सौंदर्यीकरण, खिड़कियां घाट का पुनर्विकास, दशाश्वमेध घाट पर पर्यटक सुविधा और मार्केट कांप्लेक्स का विकास कार्य किया जा रहा है. स्मार्ट सिटी के तहत 173.54 करोड़ की लागत से काशी इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर की स्थापना हो चुकी है. शहर के 720 स्थानों पर एडवांस सर्विलांस कैमरा स्थापना के कार्य इसी वर्ष दिसंबर 2020 तक पूर्ण हो जाएगा.

शहर में बनेगा इलेक्ट्रॉनिक बस चार्जिंग स्टेशन
शहर की सड़क एवं परिवहन को रिवाइटलाइजेशन हेतु स्मार्ट सिटी में रोड एवं जंक्शन इंप्रूवमेंट का कार्य हो रहा है. शहर में इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन स्थापना की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. बेहतर यातायात हेतु स्मार्ट सिटी में शहर के तीन प्रमुख स्थानों पर पार्किंग बनवाई जा रही है. इसमें गोदौलिया चौक पर 375 टू व्हीलर पार्किंग, टाउनहॉल में 150 कार एवं 200 टू व्हीलर पार्किंग तथा बेनियाबाग में 400 कार एवं 450 टू व्हीलर पार्किंग का निर्माण तेजी से हो रहा है.

पार्क कुंड तालाबों की बदलेगी तस्वीर
स्मार्ट सिटी में पार्क एवं कुंडों के विकास के तहत 4 स्मार्ट पार्क के रिडेवलपमेंट, मंदाकिनी कुंड का जीर्णोद्धार, नदेसर, चकरा, सोनभद्र, पांडेयपुर, चितईपुर तालाबों का विकास एवं सुंदरीकरण हो रहा है. पुरानी काशी के री-डेवलपमेंट को स्मार्ट सिटी में लेकर राजमंदिर, कामेश्वर महादेव, कालभैरव, दशाश्वमेध, जंगमबाड़ी, गढ़वासी टोला वार्डों का री-डेवलपमेंट कार्य हो रहा है. स्मार्ट सिटी में 12.59 करोड़ की लागत से कान्हा उपवन की स्थापना का कार्य पूर्ण हो चुका है. मछोदरी स्मार्ट स्कूल एवं कौशल विकास केंद्र डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम के री-डेवलपमेंट कार्य प्रगति पर है. शहर के 5 शिरोपरि जलाशयों, विभिन्न स्थलों पर लैंडस्कैपिंग एवं आर्ट वर्क के कार्य स्मार्ट सिटी में शहर का सुंदरीकरण कार्य रहे हैं. वाराणसी स्मार्ट सिटी को बेहतर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए इम्पावरिंग इंडिया अवार्ड 2020 के लिए पुरस्कृत किया गया.

अमृत योजना पर विशेष जोर
अमृत योजना में वाराणसी नगर निगम के 5 जोन्स में 29.71 करोड़ रुपये लागत से पेयजल घरेलू गृह संयोजन की परियोजना क्रियान्वित है. इसमें शहर के 28,683 घरो में कनेक्शन देने का कार्य पूर्ण हो चुका है. इसमें कुल 50,000 घरों को पेयजल उपलब्धता हेतु जोड़ा जाएगा. जौनपुर जनपद में अमृत योजना में 26.78 करोड़ रुपये लागत की गृह जल संयोजन एवं पुनर्गठन पेयजल योजना क्रियान्वित हैं. इसमें अब तक 6,100 घरों में पेयजल संयोजन का कार्य एवं पुनर्गठन पेयजल योजना के फेज-1का कार्य 75 फीसदी तथा फेज-2 का कार्य 40 फीसदी पूर्ण हो चुका है. चंदौली में अमृत योजना में 36.87 करोड़ रुपये की दीनदयाल गृह पेयजल संयोजन योजना क्रियान्वित है, जिसमें घरों में पेयजल कनेक्शन का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा पुनर्गठन पेयजल योजना का कार्य तेजी से पूर्ण किया जा रहा है.

गाजीपुर में 7 करोड़ रुपये लागत की गृह संयोजन, पाइप लाइन विस्तार का कार्य पूर्ण किया जा चुका है. पुरानी पेयजल पाइप लाइन बदलने का कार्य भी 68 फीसदी पूर्ण हो चुका है. अमृत योजना में वाराणसी मंडल में 643.21 करोड़ रुपये लागत की 8 परियोजनाएं सीवर की क्रियान्वित है, जिसमें वाराणसी में 5, जौनपुर में 1 व गाजीपुर में 2 परियोजनाएं हैं. वाराणसी की एक परियोजना पूर्ण हो चुकी है, शेष पर तेजी से कार्य चल रहा है.

अमृत योजना से हो रहा पार्कों सौंदर्यीकरण
पार्कों के निर्माण व सौंदर्यीकरण के कार्य को अमृत योजना में किया जा रहा है. मंडल में 299.43 करोड़ लागत से 15 पार्कों में कार्य किया जा रहा है. जिसमें गाजीपुर में तीन, चंदौली में तीन, जौनपुर में दो तथा वाराणसी में 7 पार्कों को लिया गया है. मंडल में तीन चीनी मिले हैं, जिसमें गाजीपुर में 1, जौनपुर में 2 हैं. गन्ना मूल्य का 15 करोड़ 11 लाख रुपये किसानों को भुगतान किया जा चुका है, जो देय का 79 फीसदी हैं. गाजीपुर जनपद में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे निर्माण कार्य प्रगति पर है. 661 करोड़ रुपये लागत की इस बृहद परियोजना में 53.72 फीसदी कार्य पूर्ण हो चुका है.

कोविड को लेकर विशेष सतर्कता
मंडल में कोविड-19 के नियंत्रण की स्थिति में मंडल में प्रतिदिन औसतन 8500 से अधिक सैंपलिंग की जा रही है. गत दिवस 19 सितंबर को मंडल में 8719 व्यक्तियों की कोरोना सैंपलिंग हुई. गत दिवस 8169 जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई थी. मंडल में अब तक 1,15,121 व्यक्तियों की कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग हो चुकी है. 4,420 सर्विलांस टीम में लगी हैं, जिनके द्वारा 32,99,300 सर्वे कार्य हो चुका है. 140 आरआरटी टीमें क्रियान्वित है. कोरोना मरीजो के लिए मंडल में 48 हेल्थ फैसिलिटी अस्पताल/सेंटर हैं, जिनमें 5,893 बेड उपलब्ध हैं.

20 परियोजनाओं पर चल रहा कार्य
बैठक में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने 10 करोड़ से 50 करोड़ के मध्य लागत की परियोजनाओं के प्रगति से मुख्यमंत्री को अवगत कराया. डीएम ने बताया कि वाराणसी जनपद में 18.46 करोड़ धनराशि लागत से लाल बहादुर शास्त्री चिकित्सालय रामनगर का ऊंचीकरण, 21.88 करोड़ धनराशि लागत से पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय पांडेपुर परिसर में 50 शैय्या महिला चिकित्सालय का निर्माण कार्य, 32.83 करोड़ धनराशि लागत से जनपद न्यायालय वाराणसी के न्यायालय परिसर में 16 न्यायालय कक्ष (8 मंजिला) का निर्माण कार्य, 34.65 करोड़ धनराशि लागत से लहरतारा-फुलवरिया मार्ग पर वरुणा नदी पर सेतु निर्माण, 26.21 करोड़ धनराशि लागत से कोनिया-सलारपुर मार्ग पर वरुणा नदी कोनिया घाट सेतु 38.11 करोड़ धनराशि लागत से बाबतपुर-कपसेठी मार्ग पर उत्तर रेलवे के रेल समपार संख्या 21ए/2टी पर चार लेन उपरिगामी सेतु, 19.14 करोड़ धनराशि लागत से बाबतपुर- कपसेठी-भदोही मार्ग के 14 किलोमीटर में वरुणा नदी पर (कालिका धाम) दो लेन सेतु का निर्माण कार्य, 35.71 करोड़ धनराशि लागत से वाराणसी- गाजीपुर मार्ग पर पू0 रेलवे के समपार संख्या 20 स्पेशल पर प्रस्तावित 3 दिन उपरिगामी सेतु, 29.87 करोड़ धनराशि लागत से भिखारीपुर तिराहे से एनएच-2 तक (राजमार्ग संख्या 74 पर 4.5 किमी0) का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य, 29.63 करोड़ धनराशि से काशी हिंदू विश्वविद्यालय में रीजनल इंस्टिट्यूट ऑफ आपथेल्मोलॉजी की स्थापना, 28.78 करोड़ धनराशि लागत से 200 शोरूम (डबल सीटेट) गर्ल्स हॉस्टल बीएचयू सहित 461.67 करोड़ लागत की 20 परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है.

87 नई सड़कों का हो रहा निर्माण और चौड़ीकरण
1965 प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण के सापेक्ष 1933 आवास पूर्ण हो चुके हैं. मुख्यमंत्री आवास ग्रामीण के अंतर्गत 1980 लक्ष्य के सापेक्ष 1930 आवास पूर्ण हो चुके हैं. प्रधानमंत्री आवास शहरी के अंतर्गत 12,130 आवास पूर्ण हो चुके हैं. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत 12.36 किमी लंबाई के दो नये सड़कों का निर्माण कार्य के साथ ही 19.00 किमी लंबाई के 8 सड़कों का मरम्मत कार्य प्रगति पर है. वाराणसी जनपद में 156.16 करोड़ धनराशि लागत से 258.79 किमी लंबाई के 87 नई सड़कों का निर्माण एवं चौड़ीकरण कार्य कराया जा रहा है.

गिनाईं सरकार की उपलब्धियां
घर-घर नल योजना अंतर्गत जनपद के सभी आठ विकास खंडों के 760 ग्राम पंचायतों, 1,296 राजस्व ग्राम एवं 4,570 बस्तियों के कुल 33,0211 घरों एवं परिवारों को लाभान्वित किए जाने हेतु कुल 97 पेयजल योजना संचालित की गई है. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत 40.73 करोड़ धनराशि व्यय कर 16 लाख मानव दिवस सृजित किए गए. एनओएलबी योजना अंतर्गत 18,905 तथा 108 सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य पूर्ण कराया गया. वहीं 591 सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य चल रहा है. सामुदायिक शौचालय के दौरान 43.41 लाख की धनराशि व्यय 21,600 मानव दिवस सृजित किए गए.

वाराणसी जनपद के शहरी क्षेत्र में 7 गो-आश्रय स्थल पर 2,409 तथा ग्रामीण क्षेत्र के 101 गो-आश्रय स्थल पर 4,728 सहित कुल 108 गो-आश्रय स्थल पर 7,137 पशुओं को संरक्षित किया गया है. 120 आंगनबाड़ी भवन का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है, जबकि 19 आंगनबाड़ी भवनों का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण हो जाएगा. सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना अंतर्गत 654.264 लाख रुपये धनराशि की 152 प्रस्ताव चित्रित किए जा चुके हैं. विधानमंडल क्षेत्र विकास निधि योजना अंतर्गत विधायक निधि से 306.50 लाख की धनराशि से 4 प्रस्ताव स्वीकृत किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details