उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

क्योटो बनने को तैयार बनारस, संवर रही हैं संकरी गलियां

By

Published : Oct 11, 2021, 5:15 PM IST

स्मार्ट सिटी के वाराणसी को सजाया और संवारा जा रहा है. नवरात्रि के अवसर पर गलियों की दीवारों पर विभिन्न प्रकार की आकर्षक पेंटिंग की जा रही है, जो काशीवासी और बाहर से आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं.

वाराणसी की गलियों में बनाई जा रही आकर्षक पेंटिग.
वाराणसी की गलियों में बनाई जा रही आकर्षक पेंटिग.

वाराणसी: पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र का विकास जापान के शहर क्योटो की तर्ज पर करना चाहते हैं. स्मार्ट सिटी के तहत वाराणसी में विभिन्न प्रकार के कार्य हो रहे हैं. गलियों के शहर के नाम से पूरे विश्व में मशहूर बनारस की गलियां इन दिनों सजी-संवरी नजर आ रही हैं. नवरात्रि के अवसर पर गलियों की दीवारों पर विभिन्न प्रकार की आकर्षक पेंटिंग की जा रही है, जो काशीवासी और बाहर से आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है. वाराणसी में दुर्गा पूजा घूमने के लिए लोग इन्हीं गलियों से गुजरते हैं तो उनके लिए यह एहसास बेहद ही खास होगा.

आकर्षक पेंटिग के साथ सेल्फी ले रहे लोग

स्मार्ट सिटी के तहत वाराणसी के 14 वार्ड में गलियों में बेहद ही खूबसूरत पेंटिंग बनाई जा रही हैं. नवरात्रि को देखते हुए विभिन्न दीवारों पर मां आदिशक्ति के विभिन्न रूपों की पेंटिंग, बच्चों के लिए कार्टून, बनारस के घाट, बनारस के साधु, स्वच्छ भारत अभियान, बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ, पढ़ेगा भारत बढ़ेगा भारत जैसे स्लोगन भी लिखे जा रहे हैं. लोग इन गलियों में घूम रहे हैं और सेल्फी लेते भी नजर आ रहे हैं.

वाराणसी की गलियों में बनाई जा रही आकर्षक पेंटिग.
पेंटिग के जरिए घाट तक का रास्ता बताती गलियां.

इसे भी पढ़ें-काशी में मां शैलपुत्री के दर्शन को उमड़े भक्त

संवर रही हैं संकरी गलियां

स्थानीय लोगों ने बताया कि स्मार्ट सिटी के तहत विभिन्न प्रकार के कार्य हैं. उसके साथ ही 5 फीट तक की दीवार पर सरकार द्वारा पेंटिंग करवाके उस पर विभिन्न प्रकार की आकृतियां बनाई जा रही हैं. इनमें भगवान शंकर, बनारस के घाट, बनारस की गलियां यह सब दर्शाया जा रहा है. बनारस की पुरानी चीजें जैसे यहां की लकड़ी के खिलौने यह सब भी दीवार पर पेंगिग के माध्यम से उकेरे गए हैं. बहुत से दीवारों पर इतिहास भी लिखा हुआ है, जिससे यहां आने वाले पर्यटकों को इतिहास के बारे में जानकारी होगी. नवरात्रि को देखते हुए मां के तस्वीरें भी बनाई गई हैं. संकरी गलियों में अब साफ सफाई भी बहुत ही बेहतर है और यह बहुत ही अच्छा कार्य है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details