उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बाघ के हमले में घायल युवक निकला कोरोना पॉजिटिव, टाइगर रिजर्व में हड़कंप

By

Published : May 6, 2021, 5:55 PM IST

यूपी के लखीमपुर खीरी स्थित दुधवा टाइगर रिजर्व में अधिकारी इस बात को लेकर परेशान हैं कि युवक पर हमले के समय बाघ कहीं संक्रमित तो नहीं हो गया. इसके बाद से सभी बाघों व अन्य जानवरों पर नजर रखी जा रही है.

बाघ
बाघ

लखीमपुर खीरी : दुधवा टाइगर रिजर्व में कुछ दिन पहले जिस युवक पर एक बाघ ने हमला कर घायल किया था, वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. नन्हकू नाम के इस 41 साल के युवक के सिर और आंख के पास बाघ ने हमला कर उसे घायल कर दिया था. नन्हकू की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद दुधवा टाइगर रिजर्व में हड़कंप मच गया है.

अंदेशा है कि कहीं बाघों को भी कोरोना न हो जाए. दुधवा के फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक ने बताया कि अब देखना यह है कि युवक अस्पताल में जाकर पॉजिटिव हुआ या पहले. उन्होंने कहा कि हम अलर्ट मोड में हैं. गश्ती दलों को अपने-अपने इलाकों में वन्यजीवों खासकर बाघों पर निगरानी रखने के लिए कहा गया है.

इसे भी पढ़ें-राजकीय संप्रेषण गृह के 50 बाल कैदी कोरोना पॉजिटिव

जानवरों पर रखी जा रही नजर

हैदराबाद के जू में 8 बब्बर शेरों के कोरोना संक्रमित होने की खबर के बाद नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी ने देशभर के टाइगर रिजर्व और जू में अलर्ट घोषित कर दिया था. दुधवा में पहले ही अलर्ट जारी कर दिया गया था. दुधवा टाइगर रिजर्व की टीम बराबर अपने-अपने इलाकों में गश्ती मोड में हैं. वन्यजीवों और खासकर के जंगली हाथियों, गैंडों और बाघों पर निगरानी रखी जा रही है.

टाइगर रिजर्व में लग रहे कैमरा ट्रैप

दुधवा टाइगर के फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक बताते हैं कि हम पता कर रहे हैं कि नन्हकू हमले के पहले पॉजिटिव था या बाद में हुआ. उम्मीद है कि अस्पताल जाकर नन्हकू संक्रमित हुआ होगा. कहा कि हमने एहतियातन टाइगर रिजर्व में कैमरा ट्रैप लगाने शुरू कर दिए हैं. बाघों की मॉनिटरिंग भी की जा रही है. किसी भी वन्य जीव के स्वभाव में परिवर्तन आदि स्थितियों पर नजर रखी जा रही है. खास कर गैंडों, जंगली हाथियों और बाघों पर हमारी नजर है.

चीतल पाड़ा और हिरण समेत समस्त जंगली जानवरों की निगरानी स्टाफ कर रहा है. पालतू हाथियों को भी संक्रमण से बचाने के लिए सैनिटाइजेशन कराया जा रहा है. कहा कि हम बाघों के खांसने, छींकने पर भी नजर बनाए हैं. बताया कि बाघों को बेहोश करने के लिए गन की व्यवस्था कर ली गई है. अगर किसी जानवर में कोई लक्षण दिखता है तो हम उसे एकांत में रखेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details