उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

विक्टोरिया मंजिल पर तिरंगा फहराने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाबा रामलाल को भूली सरकार

उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर में जन्मे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाबा रामलाल की आज पुण्यतिथि है. महात्मा गांधी जवाहरलाल नेहरू के हमराही बाबा रामलाल की पुण्यतिथि पर परिजनों ने उन्हें शिद्दत से याद किया, लेकिन लंबा समय जेल में बिताने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की सुध लेने वाला मौजूदा सरकार में कोई नहीं है.

By

Published : Jun 16, 2020, 4:33 PM IST

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाबा रामलाल
स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाबा रामलाल

सुलतानपुर: अंग्रेजों की गोली से विक्टोरिया मंजिल पर ब्रिटिश हुकूमत का झंडा उतारकर तिरंगा लहराने वाले बाबा रामलाल को मौजूदा सरकार भूल चुकी है. अवध के किसान आंदोलन, नमक आंदोलन, सविनय अवज्ञा आंदोलन, होम रूल आंदोलन में लंबा समय जेल में बिताने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की सुध लेने वाला मौजूदा सरकार में कोई नहीं है. महात्मा गांधी जवाहरलाल नेहरू के हमराही बाबा रामलाल की पुण्यतिथि पर परिजनों ने उन्हें शिद्दत से याद किया.

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाबा रामलाल

कौन थे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाबा रामलाल

सुलतानपुर में 9 सितंबर 1868 को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाबा राम लाल मिश्र का जन्म पयागीपुर में हुआ था. मैट्रिक यानी आठवीं पास करने के बाद स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाबा रामलाल सेना में भर्ती हो गए. इस दौरान पटना में उन्होंने बाल गंगाधर तिलक का भाषण सुना और तिलक की बातों से वे काफी प्रेरित हुए और आजादी की लड़ाई में शामिल हुए. अंग्रेजी हुकूमत ने 19 नवंबर 1913 को अंग्रेजी सरकार के खिलाफ उनपर देशद्रोह का आरोप लगाते हुए 5 साल की सजा सुनाई. इलाहाबाद की नैनी जेल में सजा बिताने के दौरान वह लाल बहादुर शास्त्री के संपर्क में आए, जहां से होमरूल आंदोलन का खाका तैयार किया गया.

देश को आजाद कराने के कार्यों को राष्ट्रद्रोह मानते हुए 1917 में इन्हें फिर से 6 माह की जेल हुई. 1919 में बाबा रामलाल कांग्रेस में शामिल हुए और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से उनकी मुलाकात हुई. महात्मा गांधी की प्रेरणा से अंग्रेजी पहरे के बावजूद नमक बनाया और उत्तर प्रदेश में नमक आंदोलन को परवान चढ़ाया. 1930 में सविनय अवज्ञा आंदोलन के दौरान एक बार फिर अंग्रेजी सरकार ने 18 महीने जेल में कैद करने का हुक्म दिया. 1931 में सुलतानपुर की विक्टोरिया मंजिल जो कि नगर पालिका भवन के नाम से जानी जाती है उसपर उन्होंने पहली बार तिरंगा फहराया और स्वतंत्र भारत के लोगों के हृदय में अलख जगाई. भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान भी बाबा रामलाल ने 23 माह जेल में बिताया.

राजनैतिक द्वेष और प्रतिद्वंदिता के शिकार हुए स्वतंत्रता संग्राम सेनानी

बाबा राम लाल के प्रपौत्र वरुण मिश्र बताते हैं कि उनकी प्रतिमा लगाने के लिए सरकार की तरफ से 60,000 की धनराशि भेजी गई, लेकिन स्थानीय उपेक्षा से वह धनराशि लौट गई. उन्होंने बताया कि बाबा का जो कद था, उस आधार पर उनका सम्मान नहीं हुआ. वह राजनैतिक द्वेष और प्रतिद्वंदिता के शिकार हुए. स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को राजनीति से जोड़कर नहीं देखना चाहिए. वह राष्ट्र की धरोहर है और सम्मान उनका हक है.

अवध किसान आंदोलन के प्रणेता रहे बाबा रामलाल

बाबा राम लाल ने अवध क्षेत्र में किसान आंदोलन की शुरुआत की. जाग उठा है 'जाग उठा है आज किसान , मंजूर नहीं हरगिज़ लगान' नारायणी अंग्रेजी लगान की मुंह तोड़ मुखालफत की थी. सन 1970 में बाबा रामलाल की प्रतिमा लगाने के लिए सरकार की तरफ से 70,000 रूपये जारी किए गए. नगर पालिका में धनराशि आई और नगर पालिका प्रशासन की लापरवाही से धनराशि वापस लौट गई और इनकी प्रतिमा आज तक नहीं लगाई जा सकी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details