उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सुलतानपुर: उज्जवला योजना की आड़ में भ्रष्टाचार कर रही गैस एजेंसियां, फर्जी उपभोक्ता ले रहे लाभ

उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर में गैस एजेंसियां फर्जी उपभोक्ता बनाकर उन्हें उज्जवला योजना का लाभ दे रही हैं. मामला नगर की राकेश भारत गैस एजेंसी से जुड़ा हुआ है. मामले को संज्ञान में लेते हुए क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी ने नगर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है.

By

Published : Nov 12, 2019, 7:39 PM IST

Updated : Nov 12, 2019, 8:11 PM IST

गैस एजेंसियां फर्जी उपभोक्ताओं को दे रही लाभ.

सुलतानपुर: जिले में गैस एजेंसियां फर्जी उपभोक्ता बनाकर उन्हें उज्जवला गैस योजना का लाभ दे रही हैं. घरेलू गैस सिलेंडरों की सब्सिडी भ्रष्टाचारियों का निवाला बन रही है. जिले के भारत गैस एजेंसी का यह कारनामा आपूर्ति विभाग ने सार्वजनिक किया है. पूरे मामले को संज्ञान में लेते हुए क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी ने नगर कोतवाली में मुकदमा पंजीकृत कराया है, जिससे गैस एजेंसियों में हड़कंप मच गया है.

गैस एजेंसियां फर्जी उपभोक्ताओं को दे रही लाभ.

गैस एजेंसियां फर्जी उपभोक्ताओं को दे रही लाभ

मामला जिला मुख्यालय पर स्थित राकेश भारत गैस एजेंसी से जुड़ा हुआ है. जहां उज्जवला योजना का पात्र 27 अगस्त 2019 को अहिमाने की चमेला को बनाया गया. जब इसकी जांच की गई तो मोबाइल नंबर अमेठी जिले के जगदीशपुर के राम अवतार का निकला. उन्होंने बताया कि उन्हें उज्जवला का कोई कनेक्शन नहीं दिया गया है न ही उन्होंने सिलेंडर प्राप्त किया है.

इसे भी पढ़ें- सुलतानपुरः पिटाई के बाद लापता हुआ व्यक्ति, अपहरण का मुकदमा दर्ज

क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी अखिलेश कुमार द्वारा नगर कोतवाली में दी गई जांच रिपोर्ट में दर्शाया गया है. दो सदस्यीय जांच टीम व डीएसओ की मौजूदगी में पड़ताल की गई. इसमें राकेश भारत गैस एजेंसी में सिलेंडरों की अनियमितता पाई गई. होम डिलीवरी में भी बड़े पैमाने पर धांधली सामने आई है. इसमें उपभोक्ताओं से दिए गए नंबर पर बातचीत की गई. प्रथम सूचना रिपोर्ट नगर कोतवाली में दर्ज होने के बाद अन्य गैस एजेंसियां अब जांच के दायरे में आ गई हैं.

गैस एजेंसियां फर्जी उपभोक्ताओं को दे रही लाभ.

एक मामला कोतवाली नगर के अंतर्गत सामने आया है, जिसमें आवश्यक वस्तु अधिनियम का मुकदमा क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी की तहरीर पर दर्ज किया गया है. जिला अधिकारी के अनुमोदन पर मुकदमा दर्ज कर विवेचना कराई जा रही है.
सतीश चंद्र शुक्ला, सीओ सिटी

Last Updated : Nov 12, 2019, 8:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details