उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सुलतानपुर में बेरोजगारों को मिला ठेला लगाने का लाइसेंस,

यूपी के सुलतानपुर जिले में बेरोजगार कामगारों को नगर पालिका और डूडा प्रशासन रोजगार देने की कवायद में जुट गया है. जिले के बेरोजगार लोगों को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत लाभ दिलाकर रोजगार दिया जा रहा है.

By

Published : Aug 26, 2020, 5:01 PM IST

कामगारों को स्ट्रीट वेंडर का लाइसेंस देते अधिकारी
कामगारों को स्ट्रीट वेंडर का लाइसेंस देते अधिकारी

सुलतानपुर:लॉकडाउन के दौरान व्यापार की पूंजी खत्म कर परिवार को जीवित रखने के लिए कामगारों के आगे आए रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया था. इसको दूर करने के लिए नगर पालिका और डूडा प्रशासन सक्रिय हो गया है. प्रमाण पत्र के जरिए कामगारों को स्ट्रीट वेंडर लाइसेंस दिए जा रहे हैं. शहर के ऊपरिगामी पुल के नीचे खाली पड़ी जमीनों पर इन्हें कारोबार की अनुमति देने की कवायद चल रही है. रोजगार के लिए सैकड़ों की तादात में नगर पालिका में लोगों का जमावड़ा लगा हुआ है.

कामगारों को स्ट्रीट वेंडर का लाइसेंस देते अधिकारी.

बेरोजगारों को रोजगार देने की कवायद
डूडा की तरफ से ऐसे बेरोजगार हुए लोगों को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना से आच्छादित करने की कवायद शुरू कर दी गई है. बड़े पैमाने पर लोगों ने आवेदन भी किए हैं. जिसके तहत उन्हें शहर में फेरी लगाने के लिए पत्र निर्गत किया जा रहा है. इसके अलावा 10 हजार तक की प्रारंभिक ऋण सुविधा दी जा रही है.

12 मासिक किस्तों में चुकाना होगा ऋण
इसके तहत 12 मासिक किस्तों में इन लोगों को यह धनराशि वापस करनी होगी. डिजिटल लेनदेन की दशा में लगभग 100 रुपये तक का इन्हें प्रोत्साहन धनराशि दिया जाएगा. प्रथम ऋण की समय पर वापसी पर अधिक ऋण की उपलब्धता प्रदान की जाएगी. इस योजना का लाभ लेने के लिए नगर पालिका में सैकड़ों की संख्या में लोगों का जमावड़ा लगा है, जिसमें पुरुष के साथ बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल रहीं.

डूडा की परियोजना के तहत दिया जाएगा लाभ
डूडा की परियोजना अधिकारी सुनीता सिंह ने बताया कि स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत शहर समेत कादीपुर, दोस्तपुर और कोइरीपुर नगर पंचायत की पूरी आबादी का 3% स्ट्रीट वेंडर के लिए चयन करने की कवायद शुरू की गई है. फल का ठेला लगाने वाले, सब्जी, जूस, मोची समेत कारोबार करने वालों के लिए यह योजना शुरू की गई है.

415 लोगों का हुआ चयन
उन्होंने कहा कि 3856 लोगों का शासन से लक्ष्य प्राप्त हुआ है, जिसके सापेक्ष 3237 लोगों को चयनित करने की तैयारी नगर पालिका में की गई है. 415 लोगों का ऑनलाइन आवेदन करा दिया गया है. इसमें से अधिकतर लोगों को पैसा मिल भी चुका है. शुरुआत में 10 हजार रुपये ऋण के तौर पर दिए जाएंगे, जिसे 12 माह में इन्हें वापस करना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details