उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सोनभद्र: उत्तर प्रदेश खाद्य आयुक्त का निर्देश जारी, अब माह में एक दिन ही होगा 'प्रॉक्सी वितरण'

खाद्यान्न वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए उत्तर प्रदेश खाद्य आयुक्त ने प्रदेश के समस्त जिला पूर्ति अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जनपद में केवल 25 तारीख को प्रॉक्सी वितरण के माध्यम से खाद्यान्न वितरण किया जाएगा.

By

Published : Nov 19, 2019, 8:22 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

जानकारी देते जिसा पूर्ति अधिकारी.

सोनभद्र:सरकारी वितरण की दुकान पर अभी तक जिनका अंगूठा और आंखों की पुतलियों का सत्यापन नहीं हो पाता था. उनको माह में तीन दिन खाद्यान्न का वितरण किया जाता था, जिसे 'प्रॉक्सी वितरण' कहा जाता है. अब प्रदेश के खाद्य आयुक्त ने जिला पूर्ति अधिकारी को पत्र लिखकर आदेशित किया है कि प्रॉक्सी वितरण केवल माह में 1 दिन किया जाएगा. बाकी वितरण ज्यादा से ज्यादा ई-पॉस मशीन के माध्यम से ही किया जाएगा.

जिला पूर्ति अधिकारियों को निर्देश.

जिला पूर्ति अधिकारियों को निर्देश
खाद्यान्न वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए उत्तर प्रदेश खाद्य आयुक्त ने प्रदेश के समस्त जिला पूर्ति अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अब जनपद में केवल एक ही दिन 25 तारीख को प्रॉक्सी वितरण के माध्यम से खाद्यान्न वितरण किया जाएगा.

25 तारीख को प्रॉक्सी वितरण

अभी तक 3 दिनों तक प्रॉक्सी वितरण होता था, जिसमें आंखों की पुतिलियों और अंगूठा वेरीफाई न होने पर प्रत्येक माह के 23, 24 और 25 तारीख को प्रॉक्सी वितरण होता था. हालांकि इस माह से शासन का आदेश आने के बाद माह में केवल एक बार खाद्यान्न का वितरण प्रॉक्सी के माध्यम से किया जाएगा. बाकी लोगों को ज्यादा से ज्यादा ई-पॉस मशीन कि सत्यापन के बाद ही राशन मिलेगा. इससे प्रसाशन का मानना है कि राशन वितरण में पारदर्शिता आएगी.

जिला पूर्ति अधिकारी ने दी जानकारी
इस संबंध में जिला पूर्ति अधिकारी डॉ. राकेश कुमार तिवारी का कहना है कि शासन की मंशा यह है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न उपलब्ध करवाया जाय, ताकि खाद्यान्न का दुरुपयोग न हो, लेकिन जो व्यक्ति तकनीकी कारण से वंचित रह जाते हैं, उनको प्रॉक्सी वितरण के माध्यम से खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाएगा. पूर्व में 3 दिन 23, 24 और 25 को प्रॉक्सी वितरण की इजाजत थी, लेकिन इस माह से केवल 25 तारीख को प्रॉक्सी वितरण होगा.

इसे भी पढ़ें:-बिजली कर्मचारियों ने प्रदेशभर में किया प्रदर्शन, 48 घण्टे तक कार्य किया बहिष्कृत

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details