उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सोनभद्र में चैंपियन टीम मरीजों को टीबी के बारे में करेगी जागरूक

यूपी के सोनभद्र स्वास्थ्य विभाग ने टीबी के मरीजों को जागरूक करने के लिए एक टीम बनाई है. यह टीम गांव-गांव जाकर मरीजों को टीबी के बारे में जागरूक करेगी.

By

Published : Mar 14, 2020, 2:46 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

टीबी के मरीजों को जागरूक करेंगे चैंपियन, champion team in sonebhadra
टीबी के मरीजों को जागरूक करेंगे चैंपियन.

सोनभद्र: क्षय रोग के मरीजों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग एक नई पहल करने जा रहा है. विभाग ने चैंपियन नाम की एक टीम बनाई है, जो टीबी के मरीजों को जागरूक करने का काम करेगी. इस टीम में टीबी से छुटकारा पा चुके लोगों को जोड़ा गया है. ये लोग गांव-गाव जाकर मरीजों को समझाएंगे कि टीबी का इलाज संभव है.

टीबी के मरीजों को जागरूक करेंगे चैंपियन.

टीबी के मरीजों को करेंगे जागरूक
ग्रामीण क्षेत्रों में जानकारी के अभाव और सही इलाज न मिलने से टीबी जैसे बीमारियों से हार जाते हैं. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग इन लोगों को जागरूक करने के लिए नई पहल करने जा रहा है. दरअसल स्वास्थ्य विभाग ने एक टीम बनाई है, इस टीम में ऐसे लोगों को शामिल किया गया है, जो कभी टीबी से ग्रसित थे. लेकिन जागरूकता और सही उपचार के बाद आज ये बिल्कुल स्वस्थ्य हैं. इन लोगों को गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. विभाग ने इस टीम को 'चैंपियन' नाम दिया है.

यह भी पढ़ें-एटा में 78 टीमें घर-घर जाकर पूछेंगी- कोई टीबी मरीज तो नहीं

स्वास्थ्य विभाग ने एक टीम बनाई है, जो टीबी के मरीजों को जागरूक करेगी. ये टीम गांव-गांव जाकर लोगों को समझाएगी कि टीबी होने पर उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है. सही इलाज और जागरूकता से वो टीबी को हराकर पूरी तरह स्वस्थ्य हो सकते हैं.
-डॉ. बीके अग्रवाल, जिला क्षय रोग अधिकारी

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details