उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीतापुर: संविदा कर्मियों के सहारे चल रहा परिवहन निगम

उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में परिवहन विभाग अब संविदा कर्मचारियों के भरोसे चल रहा है. अधिकारियों का कहना है कि परिवहन विभाग में कई वर्षों से कर्मचारियों की भर्ती नहीं की गई है. इस वजह से परिवहन विभाग को इन मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

By

Published : Jun 8, 2020, 6:15 PM IST

transport department depending on contract workers
परिवहन विभाग में कर्मचारियों की भर्ती नहीं हो रही

सीतापुर:जनपद में परिवहन विभाग यात्रियों को आरामदायक सफर उपलब्ध कराने का दावा करता है. वहीं अब परिवहन निगम नियमित कर्मचारियों की बजाय संविदा कर्मियों के सहारे चल रहा है. सीतापुर डिपो में तैनात नियमित कर्मियों की संख्या मात्र 40 है, जबकि बाकी 560 कर्मचारी संविदा पर कार्यरत हैं. विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लंबे समय से भर्ती न होने के कारण नियमित कर्मचारियों की संख्या लगातार घट रही है.

परिवहन विभाग में कर्मचारियों की भर्ती नहीं हो रही

संविदा कर्मियों के सहारे चल रहा परिवहन निगम
सीतापुर डिपो में परिवहन निगम की 110 बसें हैं, जबकि अनुबंधित बसों की संख्या 77 हैं. इन बसों के जरिए यात्रियों को आरामदायक सफर की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. सीतापुर से राजस्थान के अजमेर-पुष्कर, दिल्ली, आगरा, मथुरा, शिमला, हरिद्वार, देहरादून, कानपुर, नेपाल बार्डर सोनौली, गौरीफैंटा, तिकुनिया से लेकर अन्य महत्वपूर्ण स्थानों के लिए बस सेवा उपलब्ध कराई जाती हैं. लेकिन यात्रियों को यह सुविधा संविदा कर्मियों के सहारे उपलब्ध कराई जा रही है.

सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक विमल राजन ने बताया कि कई वर्षों से भर्ती न होने के कारण नियमित कर्मचारियों की संख्या घट गयी है. वर्ष 2016 के बाद से चालक-परिचालकों की भर्ती नहीं हुई है. लिहाजा संविदा कर्मचारियों को नियुक्त कर, यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में इस डिपो में सिर्फ 40 कर्मचारी ही नियमित बचे हैं, बाकी 560 कर्मचारी संविदा पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details