उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बाल संरक्षण समिति की बैठक में शिक्षा, सुरक्षा और संरक्षण पर हुई चर्चा

By

Published : Oct 25, 2020, 10:19 AM IST

जनपद के समस्त ग्राम पंचायतों में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों की ग्राम बाल संरक्षण समिति की बैठक आयोजित की गई. मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिये कि नवीन पोषाहार वितरण प्रणाली के अंतर्गत स्वयं सहायता समूहों के चिह्नांकन के कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण कराया जाए.

बाल संरक्षण समिति की बैठक हुई.
बाल संरक्षण समिति की बैठक हुई.

सीतापुर: मुख्य विकास अधिकारी संदीप कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समिति अभियान की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई. बैठक में बच्चों के प्रबंधन, आंगनबाड़ी कार्यकत्री/सहायिका के पदों पर रिक्तियों एवं भर्ती, नवीन पोषाहार वितरण प्रणाली के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूह के माध्यम से दिये जाने वाले खाद्य पदार्थ, प्रवासी मजदूरों के पात्र, चिह्नित लाभार्थियों को लाभान्वित करने, डीएलटी के अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकत्री के क्षमता संवर्धन एवं अभिमुखीकरण आदि बिंदुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई.

मिशन शक्ति अभियान के शुरू होने के आठवें दिन शनिवार को जिलाधिकारी के निर्देशन में महिला एवं बाल कल्याण विभाग और बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग ने बाल संरक्षण समिति की बैठक आयोजित की. यह बैठक जिला स्तरीय, ब्लॉक स्तरीय व ग्राम स्तरीय पर होती है. बैठक में जरूरतमंद बच्चों, बाल श्रम में योजित बच्चों, भीख मांगने वाले बच्चों, अनाथ व लावारिस बच्चों आदि के विषय में चर्चा की गई.

साथ ही मिशन शक्ति के तहत नारी की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन आदि विषय पर भी विस्तार से चर्चा की गई. ममता हेल्थ इंस्टिट्यूट से मनीष शर्मा ने बाल विवाह उन्मूलन पर चलाए जा रहे जागरूकता कार्यक्रम व बाल विवाह रोकथाम के लिए कार्य योजना प्रस्तुत की गई.

एसीएमओ डॉ. पीके सिंह ने बताया गया कि बच्चों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत खान-पीन, साफ-सफाई व स्वस्थ रहने के संबंध में परामर्श दिया जाता है. जिला कार्यक्रम अधिकारी ने समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी को निर्देशित किया कि अपने-अपने ब्लॉकों में नियमित बैठक कराते हुए कार्यवृत्त प्रेषित करें. साथ ही समस्त आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को अपने स्तर से ग्राम स्तरीय बैठक नियमित रूप से आयोजित करने के लिए निर्देशित करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details