उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

शाहजहांपुर: 32 केंद्रों पर 8 जनवरी को होगी यूपीटीईटी परीक्षा

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में आठ जनवरी को शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसको लेकर परीक्षा केंद्रों के आस-पास धारा 144 लागू कर दी गई है. कड़ी सुरक्षा और निगरानी के बीच 32 केंद्रों पर यूपीटीईटी की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

By

Published : Jan 7, 2020, 12:25 PM IST

Updated : Sep 4, 2020, 3:10 PM IST

etv bharat
8 जनवरी को 32 केंद्रों पर होगी यूपीटीईटी परीक्षा.

शाहजहांपुर:जिले में बुधवार यानी आठ जनवरी को यूपीटीईटी की परीक्षा आयोजित कराई जाएगी. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. आठ जनवरी को कड़ी सुरक्षा और निगरानी के बीच 32 केंद्रों पर यूपीटीईटी का आयोजन किया जाएगा. इसके चलते धारा 144 लागू कर दी गई है. परीक्षा केंद्र की 200 मीटर की परिधि के भीतर चार से अधिक व्यक्तियों के खड़े होने पर विधिक कार्रवाई की जाएगी.

8 जनवरी को 32 केंद्रों पर होगी यूपीटीईटी परीक्षा.

खास बातें

  • शाहजहांपुर में आठ जनवरी को शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी.
  • आठ जनवरी को कड़ी सुरक्षा के बीच 32 केंद्रों पर परीक्षा कराई जाएगी.
  • यूपीटीईटी परीक्षा को देखते हुए परीक्षा केंद्र के पास धारा 144 लागू कर दी गई है.
  • 200 मीटर की परिधि में चार से अधिक लोगों के एक साथ खड़े होने पर कार्रवाई होगी.

कल आठ जनवरी को उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. शाहजहांपुर को भी मुख्य केंद्र बनाया गया है. यहां के 32 केंद्रों पर आठ जनवरी को यूपीटीईटी की परीक्षा होगी. इसमें 21 सेक्टर प्राथमिक वर्ग की परीक्षा के हैं, जबकि 11 सेंटर उच्च प्राथमिक वर्ग के लिए हैं. पहली पाली में 11271 प्राथमिक वर्ग की परीक्षा देंगे, तो वहीं दूसरी पाली में 6039 आवेदक उच्च प्राथमिक वर्ग की परीक्षा में सम्मिलित होंगे.

यूपीटीईटी की परीक्षा को नकल विहीन परीक्षा बनाने के लिए परीक्षा केंद्रों को 6 सेक्टरों में बांटा गया है. प्रत्येक केंद्र पर एक स्टैटिक मैजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे. तीन सचल दल परीक्षा केंद्रों पर लगातार छापा मारेंगे. धारा 144 लागू कर दी गई है. इसके तहत परीक्षा केंद्रों की 200 मीटर परिधि के अंदर एक स्थान पर चार या चार से अधिक व्यक्तियों के खड़े होने पर विधिक कार्रवाई की जाएगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12:30 बजे तक होगी. दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से 5 बजे तक चलेगी.
पंकज पांडे, जिला विद्यालय निरीक्षक

Last Updated : Sep 4, 2020, 3:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details