उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आज पूरा देश मना रहा महानायक अशफाक उल्ला खां का बलिदान दिवस, परिवार ने संजोकर रखी हैं उनकी यादें

By

Published : Dec 19, 2022, 1:00 PM IST

आज 19 दिसंबर को देश भर में बलिदान दिवस के रूप में मनाया जाता है. आज के ही दिन काकोरी कांड के बाद शाहजहांपुर से तीन अमर शहीदों को अंग्रेजी हुकूमत ने फांसी के फंदे पर चढ़ा दिया था. काकोरी कांड के महानायक अशफाक उल्ला खां का परिवार उनके एक-एक ऐतिहासिक पल को संजोए हुए है.

महानायक अशफाक उल्ला खां बलिदान दिवस
महानायक अशफाक उल्ला खां बलिदान दिवस

महानायक अशफाक उल्ला खां बलिदान दिवस पर विशेष रिपोर्ट

शाहजहांपुर:आज (19 दिसंबर) पूरा देश बलिदान दिवस मना रहा है. आज ही के दिन काकोरी कांड के महानायकों को अलग-अलग जिलों में फांसी दी गई थी. काकोरी कांड के बाद शाहजहांपुर से तीन अमर शहीदों को अंग्रेजी हुकूमत ने फांसी के फंदे पर चढ़ा दिया था. अमर शहीदों पर यह चंद लाइनें बिल्कुल सटीक बैठती हैं. 'शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मरने वालों का बस यही बाकी निशां होगा'. यह अमर शहीद अशफाक उल्ला खां पर बिल्कुल सटीक बैठती हैं, जो मुल्क की आजादी की खातिर हंसते हंसते फांसी के फंदे पर झूल गए. अशफाक उल्ला खां और पंडित राम प्रसाद बिस्मिल की दोस्ती हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल है. इन शहीदों की कुर्बानी पर आज हर कोई फक्र करता है. काकोरी कांड के महानायक अशफाक उल्ला खां का परिवार उनके एक-एक ऐतिहासिक पल को संजोए रखा हुआ है.

आर्य समाज मंदिर में अशफाक उल्ला खां की तस्वीर

दरअसल, आज के दिन को पूरा भारत काकोरी शहीद महानायक के बलिदान दिवस के रूप में मना रहा है. क्योंकि आज ही के दिन तीनों देश प्रेमियों राम प्रसाद बिस्मिल, ठाकुर रोशन सिंह और अशफाक उल्ला खां को अलग-अलग जेलों में फांसी दी गई थी. शाहजहांपुर को शहीदों की नगरी के रूप में जाना जाता है. क्योंकि यह स्थान काकोरी कांड के महानायक क्रांतिकारी अशफाक उल्ला खां, पंडित राम प्रसाद बिस्मिल और ठाकुर रोशन सिंह की जन्मस्थली है. शाहजहांपुर से ही काकोरी कांड की रूपरेखा तैयार की गई थी. इसके बाद काकोरी कांड को अंजाम तक पहुंचाया गया था. अंग्रेजों ने इन तीनों क्रांतिकारियों को गिरफ्तार करके अलग-अलग जेलों में डाल दिया था. 19 दिसंबर 1927 को इन तीनों महानायकों को फांसी दे दी गई थी.

अशफाक उल्ला खां ने मां को लिखी चिट्ठी
अशफाक उल्ला खां ने मां को लिखी चिट्ठी

शहीद अशफाक उल्ला खां का जन्म शहर के मोहल्ला एमनज़ई जलालनगर में 22 अक्टूबर 1900 को हुआ था. उन्होंने शाहजहांपुर के एवी रिच इंटर कॉलेज में पढ़ाई की थी. यहां उनके साथ राम प्रसाद बिस्मिल उनके सहपाठी थे. यह दोनों कॉलेज में पढ़ने के बाद आर्य समाज मंदिर में देश की आजादी की रूपरेखा तैयार करते थे. जिले का आर्य समाज मंदिर हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल है. इस मंदिर के पंडित राम प्रसाद बिस्मिल के पिता पुजारी थे.

फांसी के बाद महानायक अशफाक उल्ला खां का शव परिजनों को सौंपा था

आर्य समाज मंदिर में पंडित राम प्रसाद बिस्मिल जोकि पंडित थे और अशफाक उल्ला खां जो कट्टर मुसलमान थे दोनों की दोस्ती आज भी हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल पेश करती है. दोनों एक ही थाली में खाना खाते थे. मुस्लिम होते हुए भी अशफाक उल्ला खां आर्य समाज मंदिर में अपना ज्यादा से ज्यादा समय बिताते थे. देश की आजादी के लिए इसी मंदिर में नई नई योजनाएं बनाया करते थे. इन दोनों की अमर दोस्ती ने काकोरी कांड करके अंग्रेजों से लोहा लिया था. काकोरी कांड के बाद दोनों दोस्तों को अलग-अलग जेलों में फांसी दे दी गई और दोनों 19 दिसंबर 1927 को हंसते-हंसते फांसी के फंदे पर झूल गए.

शहीद संग्रहालय में आंदोलनों की जानकारी

शहीद अशफाक उल्ला खां के प्रपौत्र अशफाक उल्ला का यह भी कहना है कि शहीद अशफाक उल्ला खां की फांसी से पहले मेरा परिवार मिला था. उन्होंने खुशी जाहिर की थी कि वे देश की आजादी के लिए फांसी के फंदे पर जा रहे हैं. उन्होंने अपनी मां को एक खत भी लिखा था. इसमें लिखा था 'ऐ दुखिया मां मेरा वक्त बहुत करीब आ गया है, मैं फांसी के फंदे पर जाकर आपसे रुखसत हो जाऊंगा'. लेकिन, आप पढ़ी-लिखी मां हैं, ईश्वर ने कुदरत ने मुझे आपकी गोद में दिया था. लोग आपको मुबारकबाद देते थे मेरी पैदाइश पर और आप लोगों से कहा करती थीं कि यह अल्लाह ताला की अमानत है. उन्होंने खत में लिखा अगर मैं उसकी अमानत था वो इस देश के लिए अपनी अमानत मांग रहा है तो आपको अमानत में खयानत नहीं करनी चाहिए और इस देश को सौंप देना चाहिए. अशफाक उल्ला खां ने फांसी से पहले एक आखरी शेर भी कहा था, 'कुछ आरजू नहीं है आरजू तो यह है रख दे कोई जरा सी खाके वतन कफन में.'

शहीद संग्रहालय में महानायकों की तस्वीरें

शहीद अशफाक उल्ला खां के प्रपौत्र अशफाक उल्ला का कहना है कि शहीद अशफाक उल्ला खां, पंडित राम प्रसाद बिस्मिल, ठाकुर रोशन सिंह और राजेंद्र लहरी इन सभी क्रांतिकारियों को ब्रिटिश हुकूमत ने काकोरी कांड को अंजाम देने वाला मानते हुए 19 दिसंबर 1927 को अलग-अलग जिलों में फांसी दे दी थी. हिंदुस्तान की आजादी के लिए इन क्रांतिकारियों ने अपना बलिदान दिया था. 19 दिसंबर को देश के अलग-अलग कोनों में इन्हीं शहीदों को याद किया जाता है. शाहजहांपुर इसमें अग्रणी है. क्योंकि यहां काकोरी कांड के तीन शहीद अशफाक उल्ला खां, पंडित राम प्रसाद बिस्मिल और ठाकुर रोशन सिंह शाहजहांपुर के हैं.

यह भी पढ़ें:जरूरतमंदों के लिए उपलब्ध हों रैन बसेरे, सीएम ने दिए ये निर्देश

19 दिसंबर को शाहजहांपुर में अशफाक उल्ला खां की मजार पर विशेष कार्यक्रम कर उनको याद किया जाता है. उनको याद करना बेहद जरूरी है. क्योंकि हिंदुस्तान की आजादी में बच्चों और नौजवानों को इतिहास के बारे में पूरी जानकारी हो. हम सभी क्रांतिकारियों के परिवार के लोग चाहते हैं कि पढ़ाई के सिलेबस में क्रांतिकारियों के योगदान के बारे में भी पढ़ाया जाए, जिससे लोगों में राष्ट्रप्रेम जागृत हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details