उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रतिबंधित मछली के कई कारोबारियों पर FIR दर्ज

यूपी के भदोही में प्रतिबंधित मछलियों का कारोबार बढ़ता ही जा रहा है. इसके खिलाफ बीते सोमवार को डीएम के निर्देश पर चेकिंग अभियान चलाया गया. इस दौरान कई लोगों पर मुकदमा दर्ज करते हुए 70 किलो प्रतिबंधित मछलियों को नष्ट कराया गया.

By

Published : Jan 19, 2021, 1:10 PM IST

प्रतिबंधित मछली का कारोबार.
प्रतिबंधित मछली का कारोबार.

भदोही: पूर्वांचल के अन्य जिलों के साथ भदोही में भी प्रतिबंधित मछलियों का कारोबार अपनी जड़ फैला रहा है. जिलाधिकारी के निर्देश पर मत्स्य पालन विभाग ने सोमवार को घोसिया बाजार में चेकिंग अभियान चलाया. इस दौरान 70 किलो से अधिक प्रतिबंधित थाई मांगुर मछली को नष्ट कराया गया. विभाग के इस कार्रवाई से मछली विक्रेताओं में हड़कंप मच गया है.

प्रतिबंधित मछलियों के कारोबार के खिलाफ अभियान
अभियान के दौरान थोक मछली दुकानदारों पर खास नजर थी. कई सालों से कई कारोबारी माफिया जेल में रहकर ही इस धंधे को चला रहे हैं. मऊ, आजमगढ़, गाजीपुर, भदोही, मिर्जापुर, बलिया में इन प्रतिबंधित मछलियों का बड़ा व्यापार है. इस काम में भदोही के कुछ लोगों का नाम आने के बाद से ही प्रशासन अलर्ट मोड पर था. सूचना मिलने के बाद दुकानदारों से मछलियों को कब्जे में लेकर नष्ट कराया गया.

इसके लिए 2020 में एक टीम का गठन हुआ था. सदस्य की ढिलाई के कारण प्रतिबंधित मछलियों का व्यापार जिले में शुरू हो गया था. बर्ड फ्लू संक्रमण पर प्रभावी रोकथाम के लिए पशुपालन एवं मत्स्य विभाग को बड़ी जिम्मेदारी दी गई थी, जिसके कारण पूरी टीम अलर्ट मोड पर थी.

एफआईआर दर्ज

मिर्जापुर से प्रतिदिन एक क्विंटल से ज्यादा थाई मांगुर मछलियों का व्यापार भदोही में होता है. इसकी जानकारी मत्स्य विभाग को लगी, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई. अधिकारियों ने 5 लोगों पर एफआईआर भी दर्ज की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details