उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराज: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर यूुपी पुलिस ने कसी कमर, सेन्टरफोर्स के निगरानी में होगा मतदान

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंध कर दी गई है. प्रयागराज पुलिस ने जनपद में कमर कस ली है. आचार संहिता का उल्लंघन न हो इसके लिए भी जनपद की फोर्स और सेन्टरफोर्स मिलकर 12 विधानसभा क्षेत्र में फ्लैगमार्च कर निगरानी बनाई हुई हैं. वहीं उन्होंने कहा कि आचार संदिता के उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

By

Published : Mar 29, 2019, 11:54 AM IST

पुलिस कप्तान , प्रयागराज

प्रयागराज : लोकसभा चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर यूपी की प्रयागराज पुलिसने कमर कस ली है. आचार संहिता का उल्लंघन न हो इसके लिए भी जनपद की फोर्स और सेन्टरफोर्स ने मिलकर 12 विधानसभा क्षेत्रों में फ्लैग मार्च कर निगरानी बनाई हुई है. ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए एसएसपी अतुल शर्मा ने इस बारे में जानकारी दी.

प्रयागराज: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पुलिस ने कसी कमर.

सुरक्षा व्यवस्था की इस तरह होगी पूरी तैयारी
प्रयागराज एसएसपी अतुल शर्मा ने बताया कि जनपद में कुल 2200 मतदान केंद्र हैं. इसके साथ ही मध्ययीय केंद्र पांच हजार हैं. इन केंद्रों के निगरानी के लिए सबस्टैंडिंग सर्विलांस और फ़्लाइंग स्कॉट टीम का गठन किया गया है. जो लोकसभा चुनाव की व्यवस्था को ध्यान में रखकर कार्य करेंगी.

40 जोन और 345 सेक्टर बनाए गए
कप्तान अतुल शर्मा ने बताया कि पूरे जनपद में 40 जोन और 345 सेक्टर बनाए गए हैं. जिसमें जनपद में 26 और स्टेट डिवाइडर में 13 बैरियर बनाए गए हैं. इन सभी जोन पर सुरक्षा बल तैनात किए जा रहे हैं. इस दौरान आने जाने वाले हर शख्स पर पूरी नजर रखी जाएगी. किसी प्रकार की कोई घटना न घटे इसके कड़े इंतजाम किए गए हैं.

एसएसपी ने बताया कि पूरे जनपद में 19 पैरामिलिट्री और चार पीएसी के बटालियन फोर्स लगाई गई हैं. अगर मतदान के समय अगर और फोर्स की जरुरत पड़ी तो तत्काल रूप से मंगाई जाएंगी, इसकी तैयारी पुलिस प्रशासन ने कर ली है.साथ ही जितने भी संवेदनशील केंद्र हैं, उन्हें चिन्हित किया गया है और उन केंद्र के लोगों से राय व सुझाव से काम भी किए जा रहे हैं. साथ ही पुलिस प्रशासन के जरिए एक विजिटिंग कार्ड भी बनाकर जनपद के लोगों दिया जा रहा है. जिसमें पुलिस अधिकारियों का नंबर लिखा है, इस नम्बर में किसी भी समय कॉल कर पुलिस को घटना या फिर चुनाव संबंधी जानकारी दे सकते हैं.

आचारसहिंता का उल्लंघन करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

कप्तान अतुल शर्मा ने बताया कि अगर कोई व्यक्ति निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन नहीं करता है या फिर आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए पाया गया तो उस पर मुकदमा दर्जकर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details