उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

माघ मेले में रखा गया राम मंदिर का मॉडल, कुछ यूं दिखेगा प्रभु का घर

By

Published : Jan 21, 2021, 11:25 AM IST

अयोध्या में रामलला के भव्य मंदिर निर्माण को लेकर राम भक्तों में खासी उत्सुकता है. मंदिर तैयार होने के बाद कैसा नजर आएगा. यह संगम नगरी प्रयागराज में लगे माघ मेले में देखने को मिल जाएगा. माघ मेले में इस बार रामलला के निर्माणाधीन मंदिर का मॉडल भी रखा गया है. यह मॉडल बिल्कुल उसी स्वरूप में तैयार कराया गया है, जैसा रामलला का मंदिर पूरी तरह तैयार होने के बाद नजर आएगा.

prayagraj news
प्रयागराज के माघ मेले में रखा गया राम मंदिर का मॉडल.

प्रयागराज: अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर को लेकर राम भक्तों का उत्साह प्रयागराज के माघ मेले में भी देखने को मिल रहा है. मंदिर तैयार होने के बाद कैसा नजर आएगा. अगर आपको यह सब देखना है तो प्रयागराज के माघ मेले में आइए. जहां यूपी पर्यटन विभाग की तरफ से आयोजित खास तरह की प्रदर्शनी में आपको भव्य राम मंदिर के मॉडल के दर्शन मिल जाएंगे.

प्रयागराज के माघ मेले में रखा गया राम मंदिर का मॉडल.
राम मंदिर मॉडल की परिक्रमा करते हैं श्रद्धालु
प्रदर्शनी में अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर का मॉडल रखा गया है. इस मॉडल को देखने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंच रही है. प्रभु राम पर आस्थावान श्रद्धालु मंदिर के मॉडल के दर्शन कर प्रतिकात्मक तौर पर उसकी परिक्रमा भी करते हैं.
राम मंदिर के मॉडल का दर्शन करते श्रद्धालु
मॉडल देखकर उत्साहित हैं श्रद्धालु
श्रद्धालुओं का कहना है कि राम मंदिर बनने में तीन साल तक का समय लग सकता है, लेकिन जो मॉडल बनाकर यहां प्रदर्शनी में रखा गया है, उसको देखकर मंदिर के स्वरूप की अनुभूति हो रही है.
माघ मेले यूपी के पर्यटन विभाग की प्रदर्शनी
पर्यटन विभाग ने प्रदर्शनी में रखा मॉडल
आपको बता दें कि इससे पहले माघ मेले में विश्व हिंदू परिषद के शिविर में मंदिर का मॉडल रखा जाता था, लेकिन यह पहला मौका है जब पर्यटन विभाग की तरफ से लगाई गई प्रदर्शनी में मंदिर का मॉडल रखा गया है. पर्यटन विभाग से जुड़े कर्मियों का कहना है कि अयोध्या में बनने वाले मंदिर से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. इस प्रदर्शनी में राम मंदिर के अलावा मथुरा, काशी और प्रयागराज के धार्मिक स्थलों के आकर्षक चित्र भी लगाए गए हैं, जिसे देखने लिए श्रद्धालुओं की भीड़ प्रदर्शनी में पहुंच रही है.
पर्यटन विभाग की प्रदर्शनी राम मंदिर के साथ काशी-मथुरा की भी झांकी

ABOUT THE AUTHOR

...view details