उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराज: मौनी अमावस्या का स्नान आज, 1 करोड़ से अधिक श्रद्धालु लगाएंगे डुबकी

देश भर में मौनी अमावस्या का त्योहार आज मनाया जा रहा है. प्रयागराज में मौनी अमावस्या पर करोड़ों श्रद्धालु डुबकी लगाएंगे, जिसके लिए प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं.

By

Published : Jan 24, 2020, 1:30 AM IST

Updated : Jan 24, 2020, 1:55 AM IST

मौनीअमावस्या का स्नान.
मौनीअमावस्या का स्नान.

प्रयागराज: मौनी अमावस्या स्नान का पर्व पूरे देश में आज मनाया जा रहा है. इसको लेकर प्रयागराज मेला प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. प्रशासन को अनुमान है कि इस प्रमुख स्नान पर्व पर संगम में एक करोड़ से अधिक श्रद्धालु डुबकी लगाने वाले हैं. शुभ मुहूर्त में डुबकी लगाने के लिये संगम क्षेत्र में श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंचने लगी है.

मौनीअमावस्या का स्नान.
रात 1:30 बजे लगा शुभ मुहूर्त

मौनी अमावस्या का शुभ मुहूर्त गुरुवार रात 1:30 बजे से लग गया है. श्रद्धालुओं ने रात में ही पवित्र संगम में डुबकी लगाना शुरू कर दिया है. इसके मद्देनजर स्नान घाटों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था की गई है. वहीं सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर सम्पूर्ण मेला क्षेत्र पुलिस, पीएसी, जल पुलिस, कमांडो, दस्ते आरएएफ की तैनाती की गई है.

परिवहन और रेलवे ने भी की तैयारियां
संगम क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालु अपने गंतव्य को वापस जा सकें इसके लिए परिवहन और रेलवे ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं. उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजीत सिंह ने बताया कि 24 जनवरी मौनी अमावस्या के लिए 10 स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी. यह ट्रेन हावड़ा-दिल्ली और झांसी-बांदा मार्ग पर चलेंगी. इसके अलावा रेगुलर गाड़ियों के स्टॉपेज भी बढ़ाए गए हैं.

2800 बसों की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी

उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग के प्रयागराज के क्षेत्रीय प्रबंधक टीके सिंह बिसेन ने बताया कि मौनी अमावस्या स्नान के मद्देनजर प्रयागराज में कुल चार बस स्टैंड बनाए गए हैं. इसमें झूसी, नैनी और शहर के अंदर दो बस स्टेशन बने हैं, जहां से 2800 बसें यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने में कार्य करेंगे और 200 बसों को रिजर्व में रखा गया है.

माघ मेले में बनवाए गए 20 स्नान घाट
प्रयागराज में चल रहे माघ मेले का सबसे बड़ा स्न्नान पर्व मौनी अमावस्या होता है. इसके मद्देनजर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन की ओर चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था की गई है. स्नानार्थियों के सुगम स्नान के लिए संपूर्ण मेला क्षेत्र में कुल 20 स्नान घाट लगभग आठ किलोमीटर के दायरे में बनाये गए हैं. स्वच्छता के लिए मेले क्षेत्र में 2500 शौचालय बनवाए गए हैं.

इसे भी पढ़ें- राम मंदिर निर्माण का जिम्‍मा रामालय ट्रस्ट को नहीं मिला तो जाएंगे सुप्रीम कोर्ट: अविमुक्तेश्वरानंद

Last Updated : Jan 24, 2020, 1:55 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details