उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में बनेगी कामधेनु चेयर

यूपी के प्रयागराज में स्थित इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में जल्द ही कामधेनु चेयर की स्थापना की जाएगी. यूनिवर्सिटी के किसी एक डिपार्टमेंट के तहत ही कामधेनु चेयर स्थापित की जाएगी, जिसके जरिए आस-पास के इलाकों में लोगों को गो सेवा और गायों के लिए मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी गो पालकों को दी जाएगी.

By

Published : Jan 2, 2021, 10:35 PM IST

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में बनेगी कामधेनु चेयर
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में बनेगी कामधेनु चेयर

प्रयागराज:पूरब का ऑक्सफोर्ड कही जाने वाली इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में जल्द ही कामधेनु चेयर की स्थापना की जाएगी. यूजीसी के निर्देश के बाद यूनिवर्सिटी ने गायों की सुरक्षा और उनके रखरखाव के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए बड़ी पहल की है. यूनिवर्सिटी के किसी एक डिपार्टमेंट के तहत ही कामधेनु चेयर स्थापित की जाएगी, जिसके जरिए आस-पास के इलाकों में लोगों को गो सेवा और गायों के लिए मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी गो पालकों को दी जाएगी.

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में बनेगी कामधेनु चेयर
यूनिवर्सिटी में कामधेनु पीठ की स्थापना केंद्र सरकार की पहल के बाद की जा रही है. हालांकि यूजीसी से मिले निर्देशों के बाद इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में तत्काल इस पर काम शुरू कर दिया गया है. यूनिवर्सिटी की पीआरओ प्रोफेसर जया कपूर के मुताबिक केंद्र सरकार की मंजूरी मिलते ही यहां न सिर्फ कामधेनु चेयर स्थापना कर दी जाएगी, बल्कि जल्द ही कामधेनु पीठ काम करना भी शुरू कर देगी. यूनिवर्सिटी की तरफ से तैयारियां पूरी की जा रही हैं और जल्द ही इसका एक प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा जाएगा, जहां से मंजूरी मिलने के साथ ही कामधेनु चेयर काम करना शुरू कर देगा.कामधेनु चेयर गो पालकों को जानकारी देकर करेगी जागरूककामधेनु चेयर के जरिए गायों के संरक्षण के साथ ही उनकी सेवा और देखरेख समेत कई बिंदुओं पर प्रोजेक्ट बनाया जाएगा, जिसके बाद अलग-अलग टीमें आसपास के गांवों और दूर-दराज के इलाकों में जाएंगी, जहां पर यह लोग गाय पालने वालों को गायों की देखरेख और सेवा सुरक्षा से जुड़ी जानकारी देंगे. इसके साथ ही सरकार द्वारा गायों के इलाज और देखरेख हेतु किस तरह की सुविधाएं निशुल्क दी जा रही हैं. इसकी जानकारी भी लोगों को दी जाएगा, जिससे कि जो भी लोग गायों को पाल रहे हैं. उन्हें गो पालन के लिए सरकार द्वारा मिलने वाली मदद की पूरी जानकारी मिल सके. सरकार द्वारा दी जाने वाली निशुल्क सेवाओं का लोग लाभ उठा सके.केंद्र सरकार से इस प्रस्ताव की मंजूरी मिलते ही इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में कामधेनु चेयर काम करना शुरू कर देगी. यूनिवर्सिटी की पीआरओ का कहना है कि इस चेयर के काम शुरू करने के बाद आने वाले दिनों में बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे. सरकार की तरफ से यूजीसी के द्वारा कामधेनु पीठ के लिए करीब डेढ़ करोड़ रुपये का बजट जारी किया जाएगा.बहरहाल यूनिवर्सिटी में बनने वाली इस कामधेनु पीठ के जरिये गायों की दशा सुधारने में मदद मिलेगी जिससे गायों के दिन भी बेहतर होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details