उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जर्जर हालत में है हरिवंश राय बच्चन का मकान, यहां खेला करते थे अमिताभ

By

Published : Nov 26, 2019, 3:19 PM IST

Updated : Nov 27, 2019, 10:15 AM IST

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के मुट्ठीगंज कटक में हिंदी साहित्यकार डॉ. हरिवंश राय बच्चन का पुराना आवास जर्जर हालत में है. स्थानीय निवासी ने बताया कि उस घर में आज उनके दूर के रिश्तेदार रहा करते हैं.

etv bharat
जर्जर हालत में है हरिवंश राय बच्चन का यह मकान.

प्रयागराज: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के पिता और महशूर हिंदी साहित्यकार डॉ. हरिवंश राय बच्चन को कौन नहीं जानता. महान कवि हरिवंशराय बच्चन का जन्म 27 नवंबर 1907 को इलाहाबाद में हुआ था और उनका निधन 18 जनवरी 2003 को में मुंबई में हुआ था. बच्चन परिवार का इलाहाबाद से गहरा नाता रहा है. मुट्ठीगंज कटक में आज भी उनका पुराना आवास जर्जर स्थिति में है. मकान के कुछ भाग को उनके रिश्तेदारों ने बेच दिया है और कुछ भाग जर्जर स्थिति में है.

जर्जर हालत में है हरिवंश राय बच्चन का यह मकान.

गली में पिता के साथ खेलते थे अमिताभ बच्चन

लोगों ने बताया कि पचासों साल पहले हरिवंश राय बच्चन, पत्नी तेजी बच्चन और बेटा अमिताभ बच्चन के इसी गली में रहा करते थे. बच्चन जब छोटे थे तो अपने पिता के साथ गली में खेला भी करते थे.

दूर के रिश्तेदारों को दे दिया घर

स्थानीय निवासी बीएल भार्गव ने जानकारी देते हुए बताया कि इलाहाबाद की गलियों से बच्चन परिवार का जुड़ाव रहा है. इसके साथ हरिवंश राय बच्चन इलाहाबाद विश्वविद्यालय में इंग्लिश प्रोफेसर के रूप में बहुत समय तक पढ़ाया करते थे. अमिताभ बच्चन जब छोटे थे तो उन्होंने इलाहाबाद बीएचएस से पढ़ाई भी की थी. मुठीगंज कटक गली में जहां बच्चन परिवार रहा करता था उस घर में आज उनके दूर के रिश्तेदार रहा करते हैं साथ ही साथ मकान का कुछ भाग जर्जर स्थिति में है.

इलाहाबाद छोड़ने के बाद नहीं आए दोबारा

बीएल भार्गव ने बताया कि अमिताभ जब छोटे थे तब तक यहां रहे. जब वह मुंबई चले गए तो दोबारा मुठीगंज की गली को देखने नहीं आये. यह गली आज भी हरिवंश राय बच्चन और अमिताभ बच्चन के नाम से जानी जाती है. इलाहाबाद में सबसे पहले हरिवंशराय बच्चन अपने परिवार के साथ यहीं रहा करते थे.

Last Updated : Nov 27, 2019, 10:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details