उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराज: छात्रसंघ बहाली की मांग को लेकर धरने पर डटे छात्र, विश्विद्यालय मौन

यूपी के इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय में छात्र संघ बहाली की मांग का मुद्दा लगातार जोर पकड़ता जा रहा है. धरना दे रहे छात्रों ने चेतावनी दी है कि अगर छात्रसंघ बहाल नहीं किया गया तो उनका यह आन्दोलन अनवरत चलता रहेगा.

By

Published : Oct 9, 2020, 7:58 PM IST

samajwadi student assembly
छात्र संघ बहाली की मांग करते छात्र

प्रयागराज: इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय में छात्रसंघ बहाली की मांग को लेकर समाजवादी छात्र सभा से जुड़े छात्र नेताओं का क्रमिक अनशन पिछले 80 दिनों से लगातार जारी है. छात्र संघ बहाली की एक सूत्रीय मांग को लेकर समाजवादी छात्र सभा से जुड़े छात्र 21 जुलाई से लगातार इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय के छात्रसंघ भवन परिसर में धरने पर बैठे हुए हैं, लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से कोई आश्वासन न मिलने से धरना दे रहे छात्रों ने क्रमिक अनशन को पूर्ण कालिक अनशन में तब्दील कर दिया है.

धरना दे रहे छात्रों ने चेतावनी दी है कि अगर छात्रसंघ बहाल नहीं किया गया तो उनका यह आन्दोलन अनवरत चलता रहेगा. 80 दिनों से चल रहे पूर्णकालिक अनशन को समर्थन देने के लिए समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष योगेशचंद यादव धरना स्थल पर पहुंचे और अनशनकारी छात्रों में जोश भरा. अनशन पर बैठे छात्रों का कहना है कि छात्रसंघ बहाली को लेकर विगत वर्षों से मांग चली आ रही है और यह लड़ाई अनवरत चलती रहेगी.

पूर्व कुलपति प्रो. रतनलाल हांगलू के कार्यकाल में इलाहाबाद सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ की व्यवस्था को खत्म कर छात्रपरिषद की व्यवस्था लागू कर दी गई थी. इसका छात्र लगातार विरोध कर रहे हैं. पिछली बार यूनिवर्सिटी में छात्रों के विरोध के चलते छात्र परिषद का चुनाव भी नहीं हो पाया था. वहीं पूर्व कुलपति प्रो. रतनलाल हांगलू के इस्तीफे के बाद अब एक बार फिर से छात्र नेता यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ चुनाव कराने का माहौल बनाने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन पर दबाव बनाने में जुटे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details