उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराज: मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा- मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर रहेगा जोर

प्रयागराज में आयोजित प्रेसवार्ता में उप्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आगामी चुनाव के मद्देनजर अधिकतम वोट गिरें यह सुनिश्चित करना हम सबका काम है. इस कार्य में सबकी सहभागिता की जरुरत है, जिससे पिछले चुनावों के मुकाबले अधिक वोट पड़े.

By

Published : Apr 4, 2019, 5:28 PM IST

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आर वेंकटेश्वरलू

प्रयागराज :उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आर वेंकटेश्वर लू ने प्रयागराज सर्किट हाउस में आयोजित प्रेसवार्ता में पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि आने वाले 12 मई को प्रयागराज और फूलपुर लोकसभा सीट में चुनाव होना है. जिसके लिए तैयारियों की समीक्षा की गई है. इस बार हर बार से अधिक मतदान कराने का लक्ष्य रहेगा. वोटिंग प्रतिशत बढ़े इसके लिए मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं और उन्हें इस लोकतंत्र में अपनी सहभागिता निभाने पर बल दिया जा रहा है.

उन्होंने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि गर्मी के दिनों में होने वाले मतदान पर मतदाता बूथ स्थलों पर पेयजल को बुनियादी सुविधाओं को दुरुस्त किया जाएगा. साथ ही दिव्यांग और बीमार व्यक्तियों को मतदान प्राथमिकता के आधार पर कराया जाएगा. इसके अलावा मतदान के समय लोगों को डराने धमकाने और बूथ कैप्चरिंग करने वालों पर विशेष नजर रहेगी. इसके लिए पुलिस टीमें पहले से अभ्यास करेंगे और ऐसे हर किसी पर नजर रखेगी जो चुनाव में गड़बड़ी पैदा कर सकते हैं.

प्रयागराज: मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर रहेगा जोर

उन्होंने कहा कि समाज के हर व्यक्ति का यह दायित्व है कि लोकतंत्र के इस महापर्व में सकारात्मक भूमिका को अपना करके इसे सफल बनाने में अपनी महती भूमिका अदा करें. इससे पहले उन्होंने प्रयागराज पहुंचने पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू ने चुनाव संबंधित अधिकारियों की एक समीक्षा बैठक भी की और समीक्षा बैठक में प्रयागराज मंडल के चारों जनपद इलाहाबाद कौशांबी प्रतापगढ़ व फतेहपुर के जिलाधिकारियों को सुरक्षित और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए दिशा निर्देश जारी किए.

इसके अलावा उन्होंने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन के सभागार में लोकसभा सामान्य निर्वाचन संबंधी गतिविधियों तथा मतदाता जागरूकता प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया और मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत वहां पर आए हुए लोक कलाकारों ने कठपुतली, नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को मतदान का प्रयोग सही और उचित प्रत्याशी को करने के लिए जागरूक किया. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पत्रकारों से भी यह अपील की कि मीडिया हाउसों की यह जिम्मेदारी है कि वह भी आमजन को मतदान प्रतिशत बढ़ने के लिए प्रेरित करें और अपना दायित्व ईमानदारी और निष्ठा पूर्वक निभाते हुए जनता के बीच जाकर के मतदान के लिए प्रेरित करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details