उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रवासी श्रमिकों के मोबाइल में 'आरोग्य सेतु ऐप' कराएं डाउनलोड : जिलाधिकारी

यूपी के प्रतापगढ़ में जिलाधिकारी डॉ. रूपेश कुमार ने टीम-11 के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए. डीएम ने आदेश दिया कि जिले में आने वाले प्रवासी श्रमिकों के मोबाइल में 'आरोग्य सेतु ऐप' डाउनलोड करवाएं.

By

Published : May 24, 2020, 4:32 PM IST

Updated : Sep 4, 2020, 3:07 PM IST

pratapgarh latest news
जिलाधिकारी डॉ. रूपेश कुमार

प्रतापगढ़: जिलाधिकारी डॉ. रूपेश कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को कैम्प कार्यालय में टीम-11 के साथ बैठक हुई. इस बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जो प्रवासी श्रमिक होम क्वारंटाइन किए गए हैं, उनके स्वास्थ्य की जानकारी रखी जाय.

डाउनलोड कराएं 'आरोग्य सेतु ऐप'
डीएम ने कहा कि जो प्रवासी श्रमिक जनपद में ट्रेन के माध्यम से आ रहे हैं, थर्मल स्क्रीनिंग के समय ही उनके मोबाइल में 'आरोग्य सेतु ऐप' डाउनलोड कराएं. जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जो प्रवासी श्रमिक प्रतिदिन आ रहे हैं, उनका फीडिंग अनिवार्य रूप से पोर्टल पर उसी दिन किया जाए. जिन प्रवासी कामगारों को आश्रय स्थलों से भेज दिया जाता है उनके भेजने की तिथि अंकित की जाए.

श्रमिकों को न हो समस्या
एआरएम रोडवेज एवं एआरटीओ को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी डॉ. रूपेश कुमार ने कहा कि ट्रेन के माध्यम से जो प्रवासी श्रमिक आ रहे हैं, उन्हें स्टेशन से बाहर ले जाने के लिए बसों को क्रमबद्ध तरीके से खड़ा किया जाए. जिससे प्रवासी श्रमिकों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.

श्रमिकों को साथ करें अच्छा व्यवहार
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जो भी प्रवासी श्रमिक जनपद में आ रहे हैं उनके साथ अच्छा व्यवहार करें. डीएम ने कहा कि बाहर से आने वाले प्रवासी श्रमिकों के जनपद में प्रवेश होने पर उन्हें भोजन और पानी उपलब्ध कराया जाय. इस लिए जनपद की सीमा में प्रवेश करने पर उचित स्थान पर पंडाल आदि लगाने तथा उद्घोषणा के लिए लाउडस्पीकर की व्यवस्था की जाए.

भ्रमण करते रहें अधिकारी
डीएम ने बैठक में कहा कि जनपद में समस्त मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी, पीआरवी-112 वाहन निरन्तर भ्रमणशील रहे. ड्यूटी के दौरान तैनात अधिकारी एवं कर्मचारी पर्याप्त सुरक्षा, मास्क, सैनिटाइजर आदि का प्रयोग सुनिश्चित करें. बैठक में जिलाधिकारी ने गेहूं की खरीद धीमी पाए जाने पर जिला खाद्य विपणन अधिकारी को निर्देशित किया है.

ये रहे उपस्थित
इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अमित पाल शर्मा, अपर जिलाधिकारी (वि./रा.) शत्रोहन वैश्य, मुख्य राजस्व अधिकारी श्रीराम यादव, उपजिलाधिकारी सदर मोहन लाल गुप्ता, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अरविन्द कुमार श्रीवास्तव, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

Last Updated : Sep 4, 2020, 3:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details