उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुजफ्फरनगर में शिक्षकों को दिया जा रहा ऑनलाइन प्रशिक्षण

By

Published : Jul 30, 2020, 3:07 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में परिषदीय विद्यालयों के छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए अध्यापकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है. ताकि शिक्षक बच्चों की शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ा सकें.

muzaffarnagar news
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आर एस त्रिपाठी.

मुजफ्फरनगर: कोरोना वायरस से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन के चलते शिक्षण संस्थानों पर ताला लगा तो कान्वेंट स्कूलों ने टेक्नोलॉजी का सहारा लेकर ऑनलाइन शिक्षण का कार्य शुरू दिया. अब परिषदीय विद्यालय भी खुद को इन कान्वेंट स्कूलों के बराबर खड़ा करने का प्रयास कर रहे हैं. इसके लिए परिषदीय विद्यालयों के छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा देने की तैयारी चल रही है. परिषदीय विद्यालय के शिक्षक छात्रों को ऑनलाइन शिक्षण दे सकें, इसके लिए वे ऑनलाइन शिक्षा के तकनीकी गुर सीख रहे हैं.

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आर एस त्रिपाठी से बातचीत.

मुजफ्फरनगर शिक्षा विभाग प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को ऑनलाइन गूगल मिट के माध्यम से बीआरसी (block resource centre) सेंटरों से प्रशिक्षण दे रहा है. प्रशिक्षण का उद्देश शिक्षा के स्तर को बढ़ाना है. जनपद में कुल 10 बीआरसी सेंटर हैं, जिनमें 9 देहात क्षेत्र में हैं और एक नगरीय क्षेत्र में स्थित है. बीआरसी सेंटरों पर खंड शिक्षा अधिकारी की देखरेख में प्रशिक्षण का कार्य चल रहा है. जनपद में कुल 3,526 शिक्षक हैं और सभी शिक्षकों को क्रमवार प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आर एस त्रिपाठी ने बताया कि हमारे यहां महानिदेशक स्कूली शिक्षा के आदेश हैं. बीआरसी सेंटर बनाकर 25 शिक्षक-शिक्षिकाओं को एक बेंच में जोड़कर उनको ट्रेनिंग दी जा रही है. सभी जगह बाकयदा प्रजेंटेशन के साथ शिक्षकों को सफलतापूर्वक ट्रेनिंग दी जा रही है. बेसिक बेसिक शिक्षा अधिकारी का मानना है कि स्कूल खुलने के बाद शिक्षक बच्चों के शिक्षा स्तर की गुणवत्ता बढ़ा सकेंगे, जिससे जनपद के विद्यालय प्रेरक बन सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details