उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 11, 2020, 7:03 PM IST

ETV Bharat / state

हाईटेक होगी DDU जंक्शन की सुरक्षा व्यवस्था

चंदौली जिले में दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (डीडीयू) की सुरक्षा व्यवस्था अब हाईटेक होने जा रही है. जंक्शन पर प्रवेश करने से पहले व्हीकल स्कैनर से होकर गुजरना होगा.

व्हीकल स्कैनर से की जाएगी जांच
व्हीकल स्कैनर से की जाएगी जांच

चंदौली: दिल्ली-हावड़ा रेल रूट के महत्वपूर्ण स्टेशनों में शुमार डीडीयू जंक्शन की सुरक्षा व्यवस्था हाईटेक होने जा रही है. सर्कुलेटिंग एरिया में आने वाली गाड़ियों की जांच के लिए मेन गेट पर अब व्हीकल स्कैनर लगेगा. इससे कार के अंदर बैठे लोगों और कार की स्कैनिंग की जाएगी. ये प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही गाड़ी जंक्शन के अंदर प्रवेश हो सकेगी.

रोजाना दो सौ जोड़ी ट्रेनों का होता है परिचालन

हावड़ा और दिल्ली रेल रूट के सबसे व्यस्ततम स्टेशनों में शुमार डीडीयू जंक्शन पर प्रतिदिन हजारों की संख्या में यात्रियों का आवागमन होता है. रोजाना करीब 200 जोड़ी ट्रेनों का आवागमन होता है. ऐसे में चंदौली समेत पूर्वांचल व बिहार के आसपास के जिलों से ट्रेन पकड़ने के लिए लोग डीडीयू जंक्शन ही आते हैं.

दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन को हाईटेक बनाने के लिए रेलवे ने नई कवायद शुरू की है. पूरे स्टेशन को सुरक्षा के दृष्टिकोण से बंद किया जा रहा है. मेन निकास द्वार पर भी व्हीकल स्कैनर लगाया जा रहा है. इससे गाड़ियों में बैठे लोगों की जांच और कार के निचले हिस्से की जांच की जाएगी. संदेह होने पर तत्काल मौके पर आरपीएफ पहुंच कर पूछताछ करेगी.

स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था होगी मजबूत
आरपीएफ कमांडेंट आशीष मिश्रा ने कार्य क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए बताया कि अब स्टेशन पर आने वाली सभी गाड़ियों की जांच कराई जाएगी. गाड़ियों को स्कैन करने के लिए और नंबर प्लेट को देखने के लिए कैमरे लगाए जाएंगे. संदिग्ध होने पर आरपीएफ उनसे पूछताछ करेगी. इसके लिए मेन गेट पर भी आरपीएफकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी, जिससे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था को और भी मजबूत किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details