उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

चंदौली: पीएम मोदी ने चीन पर किया डिजिटल स्ट्राइक, एबीवीपी कार्यकर्ता कर रहे जागरूक

यूपी के चंदौली में एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने रैली निकालकर लोगों से चाइनीज सामानों का बहिष्कार करने की अपील की. यह रैली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से की गई डिजिटल स्ट्राइक के समर्थन में निकाली गई.

By

Published : Jul 1, 2020, 12:35 AM IST

59 chinese app banned in india
पीएम मोदी की डिजिटल स्ट्राइक

चंदौली:देश में कोरोना के बढ़ते संकट और चीन के साथ चल रही खींचतान के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डिजिटल स्ट्राइक किया है. पीएम मोदी ने 59 चाइनीज ऐप्स पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिया कि इन ऐप के जरिए चीन देश से जानकारियां चुरा सकता है. प्रधानमंत्री मोदी के इस फैसले के समर्थन में दीनदयाल नगर में एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने रैली निकाल दुकानदारों और लोगों से चाइनीज सामानों के बहिष्कार की अपील की.

एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने की अपील
दरअसल भारत की चीन से चल रही तनातनी के बीच पीएम मोदी ने एक कठोर निर्णय लिया है. पीएम ने 59 चीनी ऐप को भारत में प्रतिबंधित कर दिया है. इसी क्रम में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने चीन के विरोध में जमकर नारेबाजी. इसके अलावा दीनदयाल नगर स्थित मोबाइल शॉप्स पर जाकर दुकानदारों और ग्राहकों से चाइनीज ऐप के इस्तेमाल न करने की अपील की.

59 चाइनीज ऐप पर लगा बैन
छात्रनेता आशीष तिवारी ने कहा कि वर्तमान समय में चीन की कायराना हरकत के बाद पीएम मोदी ने 59 चाइनीज ऐप पर बैन लगाया है. हम उसका स्वागत करते हैं और उनको धन्यवाद देते हैं. उनकी इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए हम नगर में भ्रमण कर डोर-टू-डोर सभी मोबाइल की दुकानों पर जाकर दुकानदार और ग्राहक सभी से निवेदन कर रहे हैं. लोगों को सजग कर रहे हैं कि आप चाइनीज प्रोडक्ट्स और चाइनीज ऐप को छोड़कर स्वदेशी अपनाइए और देश को मजबूत बनाइए. इसके अलावा दुकानदारों से चीन के सामानों के साथ ही उनके प्रचार सामग्री को भी अपने दुकानों से हटाने की अपील की.

चाइनीज प्रोडक्ट्स के खिलाफ कर रहे सजग
छात्रनेता जय शाह ने कहा कि भारत-चीन के प्रोडक्ट के लिए बहुत बड़ा बाजार है. चीन के तमाम छोटे-बड़े सामानों की बहुत बिक्री है. चीन हमारे देश में अपने सामान को बेच कर हमारे साथ ही धोखा कर रहा है. हमारी जमीन पर कब्जा करने का प्रयास कर रहा है. मगर ऐसा नहीं होने दिया जाएगा. हम सभी नगर में घूम-घूमकर लोगों की चाइनीज प्रोडक्ट्स के खिलाफ सजग कर रहे हैं. साथ ही उन्हें लोकल प्रोडक्ट्स प्रयोग करने के लिए निवेदन कर रहे हैं. ताकि हमारे छोटे व्यापारियों को मजबूती मिले और हमारा देश आत्मनिर्भर बन सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details