उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुरादाबाद: 10 वर्षों से लक्ष्मण का किरदार निभा रहा ये रेलवे स्टेशन मास्टर

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में रामलीला में लक्ष्मण का किरदार भरतीय रेलवे में स्टेशन मास्टर के पद पर तैनात नरेश कुमार निभाते आ रहे हैं. हर रोज दिन में ट्रेनों को सही पटरी दिखाने वाला यह स्टेशन मास्टर देर रात लक्ष्मण के किरदार में लोगों को आदर्श जीवन की राह दिखाता है.

By

Published : Oct 7, 2019, 12:30 PM IST

स्टेशन मास्टर के पद पर तैनात नरेश निभाते है लक्ष्मण का किरदार.

मुरादाबाद: भरतीय रेलवे में स्टेशन मास्टर के पद पर तैनात नरेश कुमार को बचपन से ही अभिनय का शौक था. चार साल पहले रेलवे में नौकरी ज्वाइन करने वाले नरेश आज भी हर साल रामलीला के मंच पर रामायण के किरदारों को निभाते हैं. रामलीला में लक्ष्मण का किरदार निभा रहे नरेश के लिए नौकरी और अभिनय में तालमेल बैठाने में कोई मुश्किल नहीं आती. हर रोज दिन में ट्रेनों को सही पटरी दिखाने वाला यह स्टेशन मास्टर देर रात लक्ष्मण के किरदार में लोगों को आदर्श जीवन की राह दिखाता है.

स्टेशन मास्टर के पद पर तैनात नरेश निभाते हैं लक्ष्मण का किरदार.
इसे भी पढ़ें-जब श्री राम ने तोड़ा शिव धुनष और मां सीता ने पहनाई वरमाला...स्टेशन मास्टर के साथ लक्ष्मण का किरदाररामलीला मंच के पीछे बने मेकअप रूम में रामलीला के कलाकारों को उनके किरदार के मुताबिक सजाया जाता है. इन्ही कलाकारों में मुरादाबाद के लाइनपार इलाके में रहने वाले नरेश कुमार शामिल हैं. नरेश वर्तमान में रेलवे विभाग में स्टेशन मास्टर हैं और उनकी पोस्टिंग अमरोहा स्टेशन पर है. तीन भाइयों में दूसरे नम्बर के नरेश को बचपन से ही अभिनय का शौक था. लिहाजा उम्र बढ़ने के साथ उन्होंने रामलीला के मंच पर अभिनय करना शुरू कर दिया. नरेश को अभिनय की बारीकियां सिखाने वाले उनके गुरु के मुताबिक अभिनय की शुरुआत बचपन में मंच पर वानर सेना का हिस्सा बनने से हुई. फिर यह सिलसिला लगातार आगे बढ़ता रहा.

सालों से निभा रहे लक्ष्मण का किरदार
वानर सेना का हिस्सा बनने के बाद नरेश को जल्द ही रामायण के अन्य किरदारों का अभिनय करने का मौका मिला. पिछले दस सालों से वह रामलीला में लक्ष्मण का किरदार निभा रहे हैं. मुरादाबाद के हिन्दू कॉलेज से ग्रेजुएशन करने वाले नरेश चार साल पहले भारतीय रेलवे का हिस्सा बने लेकिन रामलीला में अभिनय करना नहीं छोड़ा. आज भी हर सुबह अमरोहा रेलवे स्टेशन मास्टर की जिम्मेदारी निभाने के बाद देर शाम वापस लौट कर मंच पर पहुंच जाते हैं.

ड्यूटी और रिहर्सल के दौरान तालमेल को लेकर कभी कोई दिक्कत नहीं आई है. ड्यूटी और अभिनय दोनों को पूरी जिम्मेदारी के साथ करते हैं.
- नरेश कुमार, रेलवे स्टेशन मास्टर

ABOUT THE AUTHOR

...view details