उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुरादाबाद: मंदिर में यूं खेली गई फूलों से होली, जमकर हुई पुष्प वर्षा

यूपी के मुरादाबाद जिले में होली के अवसर पर रविवार को मंदिर में फूलों की होली का आयोजन किया गया. इसमें मंदिर में आए सभी श्रद्धालुओं ने जमकर एक-दूसरे के साथ फूलों की होली खेली.

By

Published : Mar 8, 2020, 7:33 PM IST

etv bharat
मंदिर में खेली गई फूलों से होली

मुरादाबाद:जनपद में होली के अवसर पर मंदिर में फूलों की होली का आयोजन किया गया. मंदिर में आए सभी भक्तों ने जमकर एक-दूसरे के साथ फूलों की होली खेली. जनपद में बसंत पंचमी, फाग उत्सव होली के अगले दिन से पूरे 40 दिन तक ठाकुर जी होली खेलते हैं, जिसमें फूलों से होली खेली जाती है.

मंदिर में खेली गई फूलों से होली.
बसंत पंचमी फाग माह लगते ही होली का उत्सव शुरू हो जाता है. मुरादाबाद के दाऊ जी की हवेली मंदिर में होली का उत्सव पूरे चालीस दिन मनाया जाता है. इसमें वृन्दावन की तर्ज पर भगवान ठाकुर जी अपने भक्तों के साथ फूलों और गुलाल से होली खेलते हैं. साथ ही सभी भक्त होली के गानों और भजनों पर जमकर झूमते हैं. रविवार को भक्तों ने ठाकुर जी के साथ लाल गुलाब के फूल और गेंदे के फूलों से होली खेली. इस दौरान पूरी हवेली पुष्प वर्षा से सराबोर दिखी और पूरा परिसर सुगंधित हो गया. बड़े-बड़े थाल में फूलों को भारी मात्रा में रखा गया था, जहां जमकर पुष्प वर्षा करते हुए एक-दूसरे को होली की बधाई दी गई.

ये भी पढ़ें: मथुरा: द्वारकाधीश मंदिर में श्रद्धालुओं ने खेली होली

बसंत पंचमी के साथ ही फाग उत्सव का प्रारंभ हो जाता है. चालीस दिन श्री ठाकुर जी होली खेलते हैं. इसमें फूलों और गुलाल से होली खेली जाती है. इसी क्रम में आज फूलों की होली का आयोजन किया गया.
-रामदास, पुजारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details