उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुरादाबाद: कोरोना के चलते दिल्ली स्प्रिंग फेयर स्थगित, पीतल उद्योग में पसरा सन्नाटा

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में पीतल कारोबारी काफी निराश हैं. कारोबारियों की निराशा की वजह नोएडा में होने वाले स्प्रिंग फेयर का स्थगित होना है. दरअसल, इस फेयर के स्थगित होने से यहां के कारोबारियों को करोड़ों का नुकसान हुआ है.

पीतल उद्योग
पीतल कारोबारियों को भारी नुकसान.

By

Published : Mar 16, 2020, 8:37 PM IST

मुरादाबाद: कोरोना वायरस के चलते नोएडा एक्सपो मार्ट में अगले महीने आयोजित होने वाले स्प्रिंग फेयर को स्थगित कर दिया गया है. 15 अप्रैल से शुरू होने वाले इस फेयर को लेकर हस्तशिल्प कारोबारियों को बड़ी उम्मीदें थीं, लेकिन फेयर स्थगित होने से कारोबारी निराश हैं.

पीतल उद्योग को हर साल दिल्ली स्प्रिंग फेयर से पांच हजार करोड़ से ज्यादा रुपयों के ऑर्डर मिलते थे. कोरोना संक्रमण के चलते फेयर स्थगित होने से पीतल उद्योग से जुड़े कारोबारी इस उद्योग को भारी नुकसान की आशंका जता रहे हैं. इससे पहले जर्मनी और फ्रैंकफर्ट में आयोजित इंटरनेशनल फेयर में भी कोरोना की दस्तक से निर्यातकों को मायूस लौटना पड़ा था.

पीतल कारोबारियों को भारी नुकसान.

नोएडा के एक्सपो मार्ट में 15 अप्रैल से शुरू होने वाले दिल्ली स्प्रिंग फेयर को कोरोना वायरस के चलते स्थगित कर दिया गया है. भारतीय हस्तशिल्प कारोबारियों के लिए आयोजित स्प्रिंग फेयर से हर साल अकेले मुरादाबाद को 500 करोड़ रुपये के विदेशी ऑर्डर प्राप्त होते थे. कोरोना वायरस की वजह से पीतल कारोबारियों को इंटरनेशनल फेयर में भी मायूस होना पड़ा था. चाइना में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते ज्यादातर उद्योग बंद किये गए हैं.

ऐसे में भारतीय कारोबारियों को स्प्रिंग फेयर से बड़ी उम्मीदें थीं. स्प्रिंग फेयर स्थगित होने से कारोबारी जहां सदमे में हैं, वहीं इसका असर लंबे समय तक कारोबार पर रहने की आशंका जताई जा रही है. स्प्रिंग फेयर स्थगित होने से सबसे ज्यादा नुकसान उन कारोबारियों को हुआ है, जो इंटरनेशनल फेयर में हिस्सा नहीं लेते हैं.

मुरादाबाद से सालाना साड़े आठ हजार करोड़ रुपये का पीतल उत्पाद विदेशों के लिए निर्यात किया जाता है. इंटरनेशनल और दिल्ली स्प्रिंग फेयर के जरिए विदेशी बॉयर बड़े पैमाने पर निर्यातकों को ऑर्डर देते हैं. भारतीय हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद ने दिल्ली में कोरोना को लेकर स्प्रिंग फेयर स्थगित करने का फैसला लिया है. स्प्रिंग फेयर के जरिये अपने कारोबार को विस्तार देने की योजना बनाने वाले कारोबारी जहां नए विकल्पों को तलाश कर रहें है, वहीं कारोबार से जुड़े लगभग पांच लाख कारीगरों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है.

कोरोना वायरस के चलते पीतल उद्योग को एक साथ कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. कोरोना के चलते ईरान से निर्यात पूरी तरह ठप्प हो चुका है. वहीं इंटरनेशनल फेयर में भी कारोबारियों को ऑर्डर नहीं मिल पाए. अमेरिका ने अपने नागरिकों को दक्षिण एशिया की यात्रा करने से बचने के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिससे अमेरिकी बॉयर भी पीतल कारोबारियों के सम्पर्क में नहीं हैं. कारोबारियों के मुताबिक कोरोना के चलते उपजा यह संकट भविष्य में कई मुश्किलों को जन्म देगा.

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर: कोरोना को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे में अलर्ट, बोगियों से हटे कंबल और पर्दे

ABOUT THE AUTHOR

...view details