उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 15, 2021, 10:45 AM IST

ETV Bharat / state

कोरोना के कारण नहीं निकलेगी यूपी की नंबर वन श्रीराम जन्मोत्सव शोभायात्रा

मिर्जापुर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण श्रीराम जन्मोत्सव शोभायात्रा पर रोक लगा दी गई है. शोभायात्रा समिति ने यात्रा न निकालने का निर्णय लिया है. रामनवमी के दिन राम भक्त अपने घरों और प्रतिष्ठानों से ही भगवा ध्वज फहराएंगे.

नहीं निकलेगी  श्रीराम जन्मोत्सव शोभायात्रा
नहीं निकलेगी श्रीराम जन्मोत्सव शोभायात्रा

मिर्जापुर: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए श्रीराम जन्मोत्सव शोभायात्रा को स्थगित कर दिया गया है. पिछले वर्ष भी कोरोना के कारण शोभायात्रा को स्थगित कर दिया गया था और इस बार भी शोभायात्रा समिति ने यात्रा नहीं निकालने का निर्णय लिया है. रामनवमी के दिन राम भक्त अपने घरों और प्रतिष्ठानों पर भगवा ध्वज फहराएंगे. साथ ही प्रमुख मंदिरों में कीर्तन, भजन और आरती होगी.

कोरोना ने लगाया शोभा यात्रा पर ग्रहण
यह भी पढ़ें:मां विंध्यवासिनी के दर्शन के लिए लानी होगी RTPCR निगेटिव रिपोर्ट, DM ने दिया आदेश

श्रीराम जन्मोत्सव शोभायात्रा हुई स्थगित

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मिर्जापुर की पारंपरिक श्रीराम जन्मोत्सव शोभायात्रा को स्थगित कर दिया गया है. गुरुवार को शोभायात्रा समिति के संस्थापक और भाजपा कार्यसमिति के सदस्य मनोज श्रीवास्तव ने कहा की ऐतिहासिक श्रीराम जन्मोत्सव शोभायात्रा कई वर्षों से मिर्जापुर के लोगों के सहयोग से उत्तर प्रदेश की नंबर एक शोभायात्रा बन चुकी है. शोभायात्रा को कोरोना वायरस को देखते हुए इस बार भी समिति ने स्थगित करने का निर्णय लिया है. इस बार शोभायात्रा नहीं निकाली जाएगी. केवल रामनवमी के दिन राम भक्त अपने घरों और प्रतिष्ठानों पर भगवा ध्वज फहराएंगे. साथ ही प्रमुख मंदिरों में कीर्तन, भजन और आरती होगी.

उत्तर प्रदेश की नंबर 1 शोभायात्रा पर लगा कोरोना का ग्रहण

कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार रामनवमी सादगी के साथ मनाई जाएगी. किसी भी प्रकार की शोभायात्रा या जुलूस नहीं निकाला जाएगा. मिर्जापुर के लोगो के सहयोग से यह शोभायात्रा उत्तर प्रदेश की नंबर एक शोभायात्र बन चुकी है. इस शोभायात्रा में जातिगत और दलगत भावना से उठकर पूरे जनपद के लाखों राम भक्त सड़क पर, हर गली, हर मोहल्ले, हर चौराहे को भगवा ध्वज से पाट देते थे. रामनवमी के दिन लाखों की संख्या में राम भक्त सड़क पर उतरते थे. आस्था और भक्ति में विश्वास रखने वालों की ताकत से और उनके प्रयास से यह शोभायात्रा प्रदेश का नंबर वन यात्रा बन चुकी है.

कोरोना ने रामनवमी पर फेरा पानी

महीनों से शोभायात्रा निकालने की तैयारी कर रहे राम भक्तों की मेहनत पर कोरोना ने एक बार फिर पानी फेर दिया है. पिछले वर्ष कोरोना की वजह से रामनवमी के दिन लाखों की संख्या में निकलने वाला श्रीराम जन्मोत्सव शोभा यात्रा स्थगित कर दिया गया था. इस बार भी बढ़ते कोरोना के मरीजों को देखते हुए श्रीराम जन्मोत्सव शोभायात्रा समिति ने शोभायात्रा को स्थगित कर दिया है. समाज के लोगों से अपील की गई है कि अपने गली मोहल्ले में जिस प्रकार से श्रीराम जन्मोत्सव मनाते रहे हैं, उसी प्रकार परंपरागत ढंग से सादगी के साथ मनाएं. राम नवमी के दिन राम भक्त अपने घरों और प्रतिष्ठानों पर भगवा ध्वज फहराएं. साथ ही प्रमुख मंदिरों में कीर्तन, भजन और आरती कराएं. रविशंकर साहू ,नगर अध्यक्ष राज महेश्वरी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details