उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पंचायत का तुगलकी फरमान, शादीशुदा प्रेमी जोड़ा अलग नहीं हुआ तो परिवार का बंद कर दिया जाएगा हुक्का पानी

मेरठ में पंचायत ने एक प्रेमी जोड़े को शादी के बाद अलग होने का तुगलकी फरमान सुना दिया है. एक साथ पढ़ने वाले इस जोड़े ने शादी की तो बिरादरी ने इस शादी को सहग्रोत्र विवाह करार दे दिया. परिवार के बाद समाज के निशाने पर आया यह प्रेमी जोड़ा 7 दिन पहले एसएसपी से सुरक्षा मांगने भी पहुंचा था.

By

Published : Oct 4, 2022, 11:59 AM IST

शादीशुदा प्रेमी जोड़ा
शादीशुदा प्रेमी जोड़ा

मेरठ:जिले में बीते दिनों एक प्रेमी जोड़े ने मंदिर में शादी कर ली. उनकी इस शादी ने इतना तूल पकड़ लिया कि पंचायत ने दोनों को अलग होने का तुगलकी फरमान सुना दिया. वहीं, प्रेमी जोड़े ने एसएसपी से मिलकर मदद की गुहार लगाई है. शादी करने वाले युवक और युवती दोनों एक ही गांव के हैं. पंचायत का कहना है कि एक ही गांव के होने के कारण लड़का-लड़की भाई-बहन हैं. युवक और युवती के परिवार वाले भी उन दोनों के साथ खड़े नहीं हो रहे हैं.

दरअसल, सरधना के डिग्री कॉलेज में शिवम और तनु साथ पढ़ते थे. दोनों में दोस्ती और फिर प्रेम हो गया. इसके बाद दोनों ने शादी कर ली. शादी करने वाले युवक और युवती दौनों एक ही गांव के रहने वाले हैं. जैसे ही दोनों की शादी की जानकारी दोनों परिवारों को हुई तो दोनों परिवार यह कहते हुए सामने खड़े हो गए कि एक ही गांव के लड़का-लड़की बहिन-भाई हैं और दौनों ने जो भी किया वो बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण है, इसलिए इस शादी को सामाजिक मान्यता नहीं दी जा सकती.

पंचायत में बीजेपी नेता संगीत सोम और जानकारी देते परिजन व एसएसपी.

प्रेमी जोड़े द्वारा की गई शादी के खिलाफ बिरादरी की महापंचायत बीते रविवार (2 अक्टूबर) को हुई. इस दौरान पुलिस भी वहां मौजूद थी. कहा जा रहा है कि पंचायत में बीजेपी नेता संगीत सिंह सोम भी मौजूद थे. बीजेपी नेता संगीत सिंह सोम और इलाके के समाज के लोगों ने एक ही गांव के प्रेमी जोड़े द्वारा शादी करने को नाजायज करार देते हुए पंचायत में तय किया कि क्योंकि शादी करने वाले युवक व युवती एक ही गोत्र व गांव से हैं. लिहाजा ये शादी कैंसिल होनी चाहिए. महापंचायत के इस फरमान के मुताबिक, अगले पांच दिन में अब तनु को शिवम से अलग होना होगा.

इस पूरे मामले में शिवम के पिता को जिम्मेदारी दी गई है कि वह तनु को समाज के हाथ सौंपे. अगर ऐसा नहीं होता तो शिवम के पिता का सामाजिक रूप से हुक्का-पानी बंद कर दिया जाएगा. वहीं, युवक और युवती मदद की आस लिए सात दिन पहले एसएसपी रोहित सिंह सजवाण के पास पहुंचे थे. एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने बताया कि इस पूरे मामले में जानकारी की जा रही है. उन्होंने कहा कि पूरे मामले की गहनता से जांच कराकर इसमें जो भी कानून के मुताबिक सम्भव है वो कार्रवाई करेंगे. हालांकि, बीजेपी के नेता संगीत सोम की पंचायत में इस शादी को गलत करार देने का वीडियो खूब सुर्खियों में है. लेकिन, पुलिस के आलाधिकारी पंचायत को लेकर भी अनभिज्ञता जता रहे हैं.

यह भी पढ़ें:सात समंदर पार से आए विदेशी जोड़े की हिंदुस्तानी शादी, देखें जयमाला का वीडियो

बहरहाल एक ही गांव के रहने वाले इस प्रेमी जोड़े ने जहां शादी कर ली है, वहीं, दोनों परिवारों पर सामाजिक दवाब है. लड़की के पिता का कहना है कि वह गरीब हैं, जबकि जिस लड़के से शादी उनकी बेटी ने की है वो परिवार दबंग है. उन्होंने कहा कि वो मजबूर हो गए हैं. उनका कहना है कि वो तो अपनी बेटी के हाथ कहीं और पीले करने का प्लान बना रहे थे. उन्हें ऐसा आभास नहीं था कि उनकी बेटी ऐसा कोई कदम उठाएगी. उन्होंने कहा कि वे तो चाहते हैं कि उनकी बेटी अपने घर वापस आ जाए तो बेटी की कहीं और शादी करा देंगे, नहीं तो परिवार के साथ गांव छोड़ देंगे.


ABOUT THE AUTHOR

...view details