उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मऊ: कैदियों ने बनाया टच फ्री सैनिटाइजर डिस्पेंसर स्टैंड, 1000 रुपए में बाजार में बिक्री के लिये उपलब्ध

By

Published : Jun 16, 2020, 4:53 PM IST

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में मंगलवार को जिला जज, जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने जिला कारागार का निरीक्षण किया. इस दौरान टच फ्री सैनिटाइजर डिस्पेंसर स्टैंड मशीन का जायजा लिया गया. यह बाजार में 1000 रुपये में बिक्री के लिये उपलब्ध रहेगा.

mau new in hindi
जिला कारागार का निरीक्षण

मऊ: जिला कारागार का मंगलवार को जिला जज, जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने निरीक्षण किया. इस दौरान कोरोना वायरस से बचाव के लिए कैदियों की तरफ से बनाए गए टच फ्री सैनिटाइजर डिस्पेंसर स्टैंड मशीन का जायजा लिया गया. साथ ही कैदियों को मास्क, हैंड वॉश और सोशल डिस्टेंसिंग पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया.

जिला कारागार का निरीक्षण
जिला जल जितेन्द्र कुमार सिन्हा, जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी और पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने अचानक ही जिला कारागार का निरीक्षण किया. इस दौरान जिला कारागार औद्योगिक केन्द्र का भी जायजा लिया. यहां पर कैदियों की तरफ से तैयार किए जा रहे टच फ्री सैनिटाइजर डिस्पेंसर स्टैंड मशीन का निरीक्षण किया गया. कैदियों की तरफ से 10 सैनिटाइजर मशीन का प्रतिदिन निर्माण किया जा रहा है, जो बाजार में 1 हजार रुपये कीमत में उपलब्ध है. इसके अलावा जिला जज ने कैदियों के बैरक, अस्पताल, रसोई आदि का भी निरीक्षण किया. साथ ही सभी से मास्क, हैंड वॉश और सामाजिक दूरी के नियम का पालन करने का निर्देश दिया.

टच फ्री सैनिटाइजर डिस्पेंसर स्टैंड मशीन
बता दें कि जिला कारागार में संचालित हो रहे कारागार औद्योगिक केन्द्र में पहले तो अगरबत्ती, फर्नीचर और मास्क का निर्माण किया जा रहा था. लेकिन अब कैदियों ने कारागार के अदंर टच फ्री सैनिटाइजर डिस्पेंसर स्टैंड मशीन का निर्माण करना शुरु कर दिया है. 10 कैदियों की टीम के द्वारा रोजाना 10 मशीन को तैयार किया जा रहा है. मशीन का इस्तेमाल कर पैर से दबाने के बाद बिना छुए ही हैंड वॉश आराम से किया जा सकता है.

जिला कारागार के कैदियों की तरफ से लगातार प्रोडक्ट का निर्माण बढ़ाया जा रहा है. इससे पहले अगरबत्ती, फर्नीचर और मास्क का निर्माण किया गया. अब सैनिटाइजर मशीन बना कर संख्या को बढ़ाया है. फिलहाल कैदियों के उत्साह और प्रोडक्ट प्रोडक्शन को देख कर ऐसा लग रहा है कि वह आत्मनिर्भर बनने की दिशा में प्रगति कर रहे हैं.
ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी, डीएम, मऊ

ABOUT THE AUTHOR

...view details