उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, अब लाइन में लगने का झंझट खत्म

उत्तर प्रदेश में विद्युत उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी. उपभोक्ताओं के घर पर मीटर रीडिंग लेने के लिए पहुंचने वाले कर्मचारी ही बिल देने के साथ-साथ भुगतान भी ले लेंगे.

By

Published : Feb 6, 2021, 5:55 PM IST

विद्युत उपभोक्ताओं को राहत
विद्युत उपभोक्ताओं को राहत

मथुरा:उत्तर प्रदेश में विद्युत उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी. अब विद्युत उपभोक्ताओं को बिल जमा करने के लिए विद्युत कार्यालय में लाइन लगाने से मुक्ति मिल जाएगी. घर पर मीटर रीडिंग लेने के लिए पहुंचने वाले कर्मचारी द्वारा ही विद्युत बिल देने के साथ विद्युत बिल जमा भी करवा लिया जाएगा. भुगतान लेने के बाद मीटर रीडर द्वारा प्राप्ति रसीद भी दी जाएगी.

बिल जमा करने के लिए नहीं लगना पड़ेगा लाइन में

एसडीओ विद्युत विभाग अंशुल शर्मा ने बताया कि जो मीटर रीडर है, वह बिल देने के साथ-साथ भुगतान रसीद भी प्राप्त करेगा. उन्होंने बताया कि यह योजना लखनऊ और हरदोई में लागू कर दी गई है. इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू कर दिया गया है. एसडीओ विद्युत विभाग ने बताया कि मीटर रीडर उपभोक्ता के घर पर ही भुगतान प्राप्त करेगा और प्राप्ति रसीद भी उपभोक्ता को देगा. साथ ही विभाग को राजस्व वसूली में फायदा होगा.

विद्युत विभाग द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लखनऊ और हरदोई में इस योजना को शुरू भी कर दिया है. विद्युत उपभोक्ता के घर पर ही मीटर रीडिंग लेने के लिए पहुंचने वाले कर्मचारी द्वारा ही विद्युत बिल का भुगतान भी करा लिया जाएगा. बिल वसूलने के बाद प्राप्ति रसीद भी उपभोक्ता के घर पर ही दे दी जाएगी. इसे विद्युत विभाग को भी लाभ पहुंचेगा और उपभोक्ता का समय बचेगा. परेशानी भी खत्म होगी.

-अंशुल शर्मा, एसडीओ

ABOUT THE AUTHOR

...view details