उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

WORLD LIVER DAY: जिंदगी बचाने के लिए देश में 60 हजार मरीजों को चाहिए लिवर

देश भर में 19 अप्रैल को विश्व लिवर दिवस (WORLD LIVER DAY) मनाया जाएगा. आइए जानते हैं कि देश में लिवर से जुड़ी बीमारियों का क्या स्थिति है?

By

Published : Apr 18, 2022, 5:22 PM IST

Updated : Apr 18, 2022, 5:33 PM IST

WORLD LIVER DAY
WORLD LIVER DAY

लखनऊ: देश में लिवर (यकृत) की बीमारी बढ़ रही है. तमाम मरीजों की हर साल जान चली जाती है. इसलिए लिवर से जुड़ी बीमारियों के प्रति जागरूक करने के लिए 19 अप्रैल यानी मंगलवार को को विश्व लिवर दिवस (WORLD LIVER DAY) मनाया जाएगा. आइए जानते हैं कि देश में लिवर से जुड़ी बीमारियों का क्या स्थिति है?

स्टेट ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट ऑर्गनाइजेशन फॉर द स्टेट ऑफ यूपी के नोडल ऑफीसर डॉ. हर्ष वर्धन के मुताबिक हर साल 19 अप्रैल को विश्व लिवर दिवस मनाया जाता है. इस दौरान लिवर को स्वस्थ्य रखने के लिए लोगों को जागरूक किया जाता है. उन्होंने कहा कि देश में लगभग दो लाख लोगों की हर साल लिवर की गंभीर बीमारी से मृत्यु हो जाती है. वहीं, 60 हजार को जीवित रहने के लिए लिवर प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है. इसको लेकर सरकार ने लिवर डोनेशन को लेकर लोगों को जागरूक करने का फैसला किया है.

वहीं, अंगदान की प्रक्रिया को व्यवस्थित करने के लिए स्वास्थ्य महानिदेशालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन ( NOTTO) को लेकर एक राष्ट्रीय स्तर का संगठनात्मक ढांचा बनाया गया. इसके बाद, एक त्रि-स्तरीय राष्ट्रीय नेटवर्किंग प्रणाली- NOTTO, क्षेत्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (ROTTO) और राज्य अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (SOTTO) को पूरे भारत में स्थापित किया गया है.


एसजीपीजीआई में होगा कार्यक्रम
एसजीपीजीआई स्थित स्टेट ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट ऑर्गनाइजेशन फॉर द स्टेट ऑफ उत्तर प्रदेश द्वारा विश्व लिवर दिवस पर कार्यशाला का आयोजन किया गया. इसमें
अस्पताल प्रशासन विभाग, हेपेटोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग की टीम शामिल होगी. इस क्षेत्र के विशेषज्ञ प्रो आर के धीमन, विभागाध्यक्ष हेपेटालाजी, प्रो यू.सी. घोषाल विभागाध्यक्ष गैस्ट्रोएंटरोलॉजी प्रो राजन सक्सेना विभागाध्यक्ष, सर्जिकल गैस्ट्रोएन्ट्रोलाजी की प्रो अनीता सक्सेना, आदि शामिल होंगे.

इसे भी पढ़ें-फैटी लिवर का संकेत भी हो सकता है मुंह से दुर्गंध आना


लखनऊ में लिवर ट्रांसप्लांट के चार सेंटर शुरू
लखनऊ में लिवर ट्रांसप्लांट के चार सेंटर शुरू हो गए हैं. इसमें एसजीपीजीआई, केजीएमयू दो सरकारी सेंटर हैं. वहीं अपोलो मेडिक्स अस्पताल और मेदांता अस्पताल में भी लिवर ट्रांसप्लांट शुरू हो गया है. यह दोनों कारपोरेट सेक्टर के अस्पताल हैं. वहीं सरकारी क्षेत्र में लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में भी लिवर ट्रांसप्लांट शुरू होने की उम्मीद है.

Last Updated : Apr 18, 2022, 5:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details