उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू, नागरिकता संशोधन कानून पर चर्चा की मांग

यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो गया है. सत्र से ठीक पहले सुबह 9:30 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक बुलाई गई थी. विपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी ने नागरिकता संशोधन कानून पर चर्चा कराने की मांग की. इसके बाद सदन में जबरदस्त हंगामा हुआ. इसके बाद सदन की कार्यवाही 30 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई.

By

Published : Dec 16, 2019, 10:53 PM IST

Updated : Dec 17, 2019, 12:20 PM IST

etv bharat
मंगलवार से शुरू होगा विधानसभा का शीतकालीन सत्र.

लखनऊ: यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो गया है. इस सत्र में योगी सरकार अनुपूरक बजट लाएगी. जैसा माना जा रहा था कि सदन की कार्यवाही हंगामेदार रहेगी, हुआ भी कुछ वैसा ही. विपक्ष के नेता बैनर और पोस्टर के साथ वेल में हंगामा करने लगे जिसके बाद कार्यवाही को 30 मिनट के लिए स्थगित कर दिया गया.

शुरू होगा विधानसभा का शीतकालीन सत्र.


सर्वदलीय बैठक का किया गया आयोजन

कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में 17 दिसंबर से 20 दिसंबर तक घोषित कार्यक्रमों के बारे में चर्चा की गई. सत्र के पहले दिन वित्तीय वर्ष 2019-20 के द्वितीय अनुपूरक अनुदान की मांगों का प्रस्तुतीकरण किया जाएगा और अनुपूरक बजट पेश होगा. इसी दिन नियम 103 के अंतर्गत सदन में प्रस्तुत चर्चाधीन प्रस्तावों पर भी चर्चा होगी.

सर्वदलीय बैठक में बहुजन समाज पार्टी के नेता लालजी वर्मा, समाजवादी पार्टी के नेता उज्ज्वल रमण सिंह, कांग्रेस पार्टी की नेता आराधना मिश्रा मोना, अपना दल सोनेलाल के नेता नीलरतन पटेल और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के नेता कैलाशनाथ सोनकर ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किए और सदन की कार्यवाही को व्यवस्थित ढंग से चलाने में प्रत्येक प्रकार का सहयोग देने का आश्वासन दिया.

सत्र के दिन बढ़ाने की उठी मांग
सभी ने एक स्वर में सदन की कार्यवाही के सत्र के दिनों की संख्या बढ़ाए जाने पर बल दिया. उनका कहना था कि सदन कम से कम दिन चलने से सभी सदस्य अपनी-अपनी बात सदन में नहीं रख पाते. इस कारण भी अवरोध की स्थिति उत्पन्न होती है.

विधानसभा अध्यक्ष ने की सदन को शांतिपूर्ण ढंग से चलाने की अपील
विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने सभी दल के नेताओं से अनुरोध किया कि वे अपना-अपना पक्ष सदन में शालीनता एवं संसदीय मर्यादाओं के अंतर्गत रखें. विधानसभा अध्यक्ष ने दलीय नेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश की सामान्य जनता तमाम अपेक्षाओं के साथ विधानसभा की कार्यवाही देखा करती है. विधानसभा की कार्यवाही का जीवंत प्रसारण करने का निश्चय किया गया था.

ये भी पढ़ें: मुख्य सचिव का आदेश: 7 दिन तक सभी डीएम, एसएसपी और एसपी नहीं छोड़ेंगे मुख्यालय

उन्होंने कहा कि जनता इस जीवंत प्रसारण को बड़ी अपेक्षा भरी दृष्टि से देखती है और इसके प्रति उसकी जिज्ञासा भी बढ़ी है. विपक्ष की तरफ से वाद-विवाद और संवाद के माध्यम से सरकार का ध्यान आकृष्ट किया जाता है तो आम जनता को बहुत संतोष होता है.

सभी बातों का जवाब दें सत्ता पक्ष के लोग
संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि हम सदन की कार्यवाही चलाने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि हम भी चाहेंगे कि सत्ता पक्ष के लोग सभी बातों का जवाब दें. इसके पूर्व समाधान दिवस सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स पर सदन में चर्चा की जा चुकी है, जिसके सार्थक परिणाम निकले हैं.

ये भी पढ़ें: डेढ़ माह तक रद्द रहेंगी कई ट्रेनें, कई के रूट बदले

सुरेश खन्ना ने कहा कि संविधान दिवस पर सदन में विशेष सत्र की नई परंपरा डाली गई है. हम चाहते हैं कि सदन में हर एक मिनट का सदुपयोग हो. इस सत्र में अनुपूरक बजट भी लाया जाएगा.

Last Updated : Dec 17, 2019, 12:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details