उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नौसेना के लेफ्टिनेन्ट कमान्डर रजनीकांत यादव के परिजनों को दी 50 लाख की सहायता

उत्तराखण्ड में एक पर्वतारोहण अभियान में हुई लखनऊ निवासी नौसेना के ऑन ड्यूटी लेफ्टिनेन्ट कमान्डर रजनीकांत यादव की मृत्यु पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरा शोक व्यक्त किया है. मुख्यमंत्री ने उनके परिजनों को 50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की है.

By

Published : Oct 4, 2021, 12:45 PM IST

Updated : Oct 4, 2021, 12:59 PM IST

परिजनों को दी 50 लाख की सहायता
परिजनों को दी 50 लाख की सहायता

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद लखनऊ निवासी नौसेना के ऑन ड्यूटी लेफ्टिनेन्ट कमान्डर रजनीकांत यादव की उत्तराखण्ड राज्य में एक पर्वतारोहण अभियान में हुई मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने रजनीकांत यादव के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने तथा उनके नाम पर जनपद की एक सड़क का नामकरण करने की भी घोषणा की है.


मुख्यमंत्री ने यादव के परिजनों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि शोक की इस घड़ी में राज्य सरकार उनके साथ है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा यादव के परिवार को हर सम्भव मदद प्रदान की जाएगी.

परिजनों को दी 50 लाख की सहायता

बता दें कि माउंट त्रिशूल पर्वत को फतह करने के लिए गया 10 सदस्यीय दल एवलॉन्च की चपेट में आ गया था. जिसके बाद निम और सेना ने पर्वतारोहियों की खोजबीन के लिए रेस्क्यू अभियान चला रखा था. वहीं, रेस्क्यू टीम को त्रिशूल पर्वत पर चार पर्वतारोहियों के शव दिखाई दिए थे. जो लेफ्टिनेंट कमांडर रजनीकांत यादव, लेफ्टिनेंट कमांडर योगेश तिवारी, लेफ्टिनेंट कमांडर अनंत कुकरेती और एमसीपीओ हरिओम के थे.

यह भी पढ़ें- माउंट त्रिशूल एवलॉन्च: बेस कैंप में लाए गए नेवी के 4 पर्वतारोहियों के शव, 2 की तलाश जारी

7120 मीटर ऊंची है त्रिशूल चोटी

7,120 मीटर ऊंची त्रिशूल चोटी चमोली जिले की सीमा पर स्थित कुमाऊं के बागेश्वर से लगती है. इसी चोटी पर पर्वतारोहण के लिए ये दल जा रहा था. तभी हिमस्खलन हो गया और इसकी चपेट में 6 लोग आ गए. शनिवार को लेफ्टिनेंट कमांडर रजनीकांत यादव, लेफ्टिनेंट कमांडर योगेश तिवारी, लेफ्टिनेंट कमांडर अनंत कुकरेती और एमसीपीओ हरिओम का शव बरामद किया गया है. इस चोटी के आरोहण के लिए चमोली जनपद के जोशीमठ और घाट से पर्वतारोही टीमें जाती हैं. बताया गया कि नेवी के पर्वतारोहियों की टीम भी घाट होते हुए त्रिशूल के लिए गई थी और इसी दौरान ये हादसा हो गया.

परिजनों को दी 50 लाख की सहायता

यह भी पढ़ें- माउंट त्रिशूल एवलॉन्च: नेवी हेड क्वॉर्टर भेजे गए पर्वतारोहियों के शव, लापता दो की तलाश जारी


रक्षा मंत्री ने किया ट्वीट: घटना के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि त्रिशूल पर्वत पर भारतीय नौसेना के पर्वतारोहण अभियान का हिस्सा रहे चार नौसेना कर्मियों की दुखद मौत से गहरा दुख हुआ. इस त्रासदी में राष्ट्र ने न केवल अनमोल युवा बल्कि साहसी सैनिकों को भी खोया है. लेफ्टिनेंट कमांडर रजनीकांत यादव, लेफ्टिनेंट कमांडर योगेश तिवारी, लेफ्टिनेंट कमांडर अनंत कुकरेती और हरिओम एमसीपीओ II के शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है. त्रासदी की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवारों के साथ हैं. टीम के बाकी सदस्यों का जल्द पता लगाने के लिए प्रार्थना की जा रही है. वहीं, माउंट त्रिशूल हादसे पर सीडीएस बिपिन रावत और आर्मी चीफ एमएम नरवणे ने भी दुख जताया है

Last Updated : Oct 4, 2021, 12:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details