उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी के कोविड अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए एक लाख 51 हजार बेड तैयार

By

Published : Jun 30, 2020, 6:38 PM IST

उत्तर प्रदेश में कोरोना से जंग जारी है. सरकार निरंतर प्रयास कर रही है कि कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने न पाए. दूसरी तरफ मुख्यमंत्री के निर्देश पर कोरोना मरीजों के इलाज के लिए राज्य के सभी कोविड अस्पतालों में डेढ़ लाख से अधिक बेड की व्यवस्था कर ली गयी है.

etvbharat
अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद

लखनऊ: प्रदेश में अबतक कोरोना के 23 हजार 492 मामले सामने आ चुके हैं. अच्छी खबर यह है कि इनमें से 68.46 प्रतिशत कोरोना संक्रमित लोग ठीक होकर घर भी जा चुके हैं. सरकार का कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए अनलॉक व्यवस्था का कड़ाई से पालन कराने पर जोर दिया जा रहा है. वहीं मुख्यमंत्री एक जुलाई से संचारी रोग अभियान शुरू करने जा रहे हैं. इस दौरान कोरोना के प्रति भी लोगों को जागरूक किया जाएगा.


अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 672 प्रकरण सामने आए हैं. इस समय प्रदेश में 6711 एक्टिव कोरोना केस हैं. वहीं 16 हजार 84 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं. डिस्चार्ज होने की दर 68.46 प्रतिशत है. कोरोना संक्रमण से 697 लोगों की मृत्यु हुई हैं जबकि आइसोलेशन वार्ड में 6714 लोगों को रखा गया है, जिनका विभिन्न चिकित्सालयोंं में इलाज किया जा रहा है. फैसिलिटी क्वॉरेंटाइन में 4809 लोगों को रखा गया है. इनके सैंपल लेकर जांच करवाई जा रही है. कल प्रदेश में 21 हजार 414 सैंपल की जांच की गई. प्रदेश में अब तक सात लाख 27 हजार 793 कोरोना मरीजों की जांच की गई है. प्रदेश में एक लाख 51 हजार 172 कोविड बेड स्थापित किए जा चुके हैं. त्रिस्तरीय L1, L2, L3 व्यवस्था के अंतर्गत इन बेडों की व्यवस्था की जा चुकी है. मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को डेढ़ लाख बेड तैयार करने के निर्देश दिए थे. चिकित्सा शिक्षा विभाग और स्वास्थ्य विभाग ने मिलकर इस लक्ष्य को हासिल किया है.

सीएम योगी करेंगे संचारी रोग अभियान की शुरुआत
अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि संचारी रोग अभियान शुरू होने वाला है, यह अभियान एक माह तक चलेगा. बारिश के मौसम में कई प्रकार की बीमारियों की आशंका होती है. मलेरिया, चिकनगुनिया, डेंगू, जेई, एईएस जैसी कई बीमारियां बरसात के मौसम में होती हैं. इसके लिए लोगों में जागरूकता लाने, व्यापक रूप से सफाई और मच्छरों को मारने का अभियान चलाया जाएगा. मुख्यमंत्री बुधवार की सुबह 10 बजे अपने सरकारी आवास से इसका शुभारंभ करेंगे.

इस अवसर पर सभी 75 जिलों में अभियान का शुभारंभ करने के लिए कार्यक्रम होंगे. जिलों में मंत्री, विधायक, सांसद की उपस्थिति में कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा. मुख्यमंत्री लखनऊ में, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह सिद्धार्थनगर और चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना हरदोई में इसका शुभारंभ करेंगे. इस अभियान के दौरान इसमें नगर विकास विभाग, पंचायती राज, ग्राम विकास, चिकित्सा शिक्षा विभाग, कृषि विभाग, सिंचाई विभाग, दिव्यांगजन कल्याण विभाग समेत अन्य विभाग इस में कार्य करेंगे. इसके अलावा 16 जुलाई से 31 जुलाई तक आशा वर्कर दस्तक अभियान चलाएंगी.

इसके अलावा दो जुलाई से 12 जुलाई तक मेरठ मंडल में विशेष सर्विलांस अभियान चलाया जाएगा. वहां मेडिकल की टीमें प्रत्येक घर जाएंगी जो घर-घर जाकर हाल-चाल पूछकर लक्षणों के बारे में जानकारी हासिल करेंगी. किसी को यदि गंभीर बीमारी है तो उसके बारे में भी वह टीम जानकारी एकत्र कर शासन को उपलब्ध कराएगी जिससे सावधान कराया जा सके. टीम भ्रमण करने के उपरांत उस घर पर तिथि लिखेगी. यह इसका प्रमाण होगा कि टीम ने इस घर का सर्वेक्षण कर लिया है. बाकी 17 मंडलों में यह अभियान पांच से 15 जुलाई तक चलेगा.

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने बैठक कर अनलॉक-2 के लिए निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों का अध्ययन कर आज ही उत्तर प्रदेश में अनलॉक व्यवस्था को लागू करने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए जाएं. मुख्य सचिव आज शाम तक यह दिशा निर्देश जारी करेंगे. सीएम ने टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details