उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 28, 2020, 9:58 AM IST

ETV Bharat / state

एक क्लिक में देखिए, देश-प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

बिना ड्राइवर वाली मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन करेंगे पीएम...कांग्रेस के 136वें स्थापना दिवस पर राहुल गांधी विदेश रवाना..अब ग्रामीण बनेंगे आत्मनिर्भर, सीएम ने बदला कानून..समेत पढ़े देश-प्रदेश की टॉप 10 ख़बरें.

देश-प्रदेश की 10 बड़ी खबरें
देश-प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

1.बिना ड्राइवर वाली मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम-बोटेनिकल गार्डेन) पर भारत की पहली चालक रहित ट्रेन परिचालन सेवा का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही आधुनिक प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से भारत में परिवहन और यातायात के एक नए युग का सूत्रपात होगा.

2.कांग्रेस के 136वें स्थापना दिवस से एक दिन पहले राहुल गांधी विदेश रवाना

कांग्रेस नेता राहुल गांधी रविवार को अपनी संक्षिप्त निजी यात्रा पर विदेश रवाना हुए. पार्टी ने यह जानकारी दी.

3.सीएम ने बदला ये कानून, अब ग्रामीण भी बनेंगे आत्मनिर्भर

सीएम योगी यूपी में लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए एक साथ कई मोर्चे पर काम कर रहे हैं. सीएम ने कृषि भूमि को गैर कृषि भूमि घोषित करने के लिए वर्षों से लागू एक अव्यवहारिक कानून को खत्म कर दिया है.

4.यूपी में गाड़ियों पर जाति लिखवाना पड़ेगा महंगा, लखनऊ में हुई पहली कार्रवाई

वाहनों पर जाति लिखने का फैशन सा चल रहा है. आमतौर पर लोग अपनी गाड़ियों पर जाट, गुर्जर, यादव, राजपूत, क्षत्रिय और पंडित लिखवा कर चलते हैं. अब इसे लेकर यूपी सरकार सख्त हो गई है. यूपी में अब जाति लिखकर चलने पर गाड़ी सीज करने तक की कार्रवाई हो सकती है.

5.अजय कुमार लल्लू का सीएम योगी पर हमला, कहा-सिर्फ दिखावे के फोटो करते हैं वायरल

यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने सीएम योगी पर हमला करते हुए कहा कि वह सिर्फ दिखावे के फोटो वायरल करते हैं. वहीं प्रदेश सरकार पर आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि सरकार गरीब जनता की गाढ़ी कमाई को लूटा रही है.

6.अखिलेश यादव ने कहा, सत्ता के अहंकार में किसानों का अपमान कर रही BJP

राजधानी लखनऊ में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि सत्ता के अंहकार में भाजपा देश के किसानों और नौजवानों का अपमान कर रही है.

7.नशीली दवा का कारोबार बन रहा 'कोख का कातिल'

आगरा में नशीली दवा तस्करी गिरोह, छह राज्य के लोगों में नशा भरने के साथ ही भ्रूण का कोख में ही कत्ल कर रहा था. औषधि विभाग के अधिकारियों की माने तो यह गिरोह गर्भपात किट की तस्करी करके भ्रूण का लिंग निर्धारण होने के बाद गर्भपात कराने में खपा रहा था. इससे साफ है कि, गिरोह की तस्करी की गर्भपात किट से कन्या भ्रूण हत्या हो रही थी. यह कन्या भ्रूण हरियाणा और राजस्थान में ज्यादा कराई जा रही थी.

8.मुजफ्फरनगर में दिनदहाड़े ग्राम पंचायत अधिकारी का मर्डर

यूपी के मुजफ्फरनगर जिले में रविवार को पंचायत चुनाव के पहले वर्चस्व की लड़ाई में दबंगों ने दिनदहाड़े ग्राम पंचायत अधिकारी की हत्या कर दी. इस वारदात में पीड़ित पक्ष के अन्य चार लोगों के भी घायल होने की सूचना है.

9.15 हजार पर्यटक हर दिन कर सकेंगे ताजमहल का दीदार

कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन से पहले 17 मार्च-2020 को ताजमहल सहित देश के सभी स्मारक पर्यटकों के लिए बंद कर दिए थे. 188 दिन ताजनगरी में ताजमहल और आगरा किला लॉक रहा. इससे आगरा के पर्यटन कारोबार में सन्नाटा रहा. 21 सितंबर-2020 को एएसआई ने ताजमहल और आगरा किला 'अनलॉक' किया. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) विभाग ने पर्यटकों की ताजमहल और आगरा किला में एंट्री के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) तैयार की है.

10.कोरोना ने फीका किया 31 दिसंबर का जश्न, होटलों में न बजेगा डीजे न छलकेगा जाम

साल 2020 में अब कुछ ही दिन बचे हैं. 31 दिसंबर की शाम से ही लोग गीत, संगीत और लजीज व्यंजनों के साथ पार्टियों का लुफ्त उठाते हैं, लेकिन इस बार कोरोना के चलते 31 दिसंबर की पार्टियों पर ग्रहण लग गया है. शहर के तमाम होटल व क्लब के अधिकारियों का कहना है कि इस बार कोरोना के चलते जश्न बहुत शालीनता से मनाया जाएगा. न तो इस बार डीजे की व्यवस्था की होगी और न ही शराब पीकर हुड़दंग होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details