उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊः रोड सेफ्टी पर पेंटिंग बनाकर छात्रों ने लोगों को किया जागरुक

यूपी की राजधानी लखनऊ में सड़क सुरक्षा सप्ताह के तीसरे दिन ऑनलाइन जागरूकता कार्यक्रम में छात्रों ने रोड सेफ्टी पर पेंटिंग बनाई. साथ ही सड़क हादसे से बचने के लिए पेंटिंग के जरिए जागरूकता संदेश दिया. एआरटीओ प्रवर्तन सिद्धार्थ यादव ने बताया कि डीआईओएस के जरिए करीब एक हजार छात्र-छात्राओं ने इस पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया.

By

Published : Oct 8, 2020, 4:24 AM IST

etv bharat
रोड सेफ्टी पर पेंटिंग.

लखनऊः इन दिनों सड़क सुरक्षा सप्ताह चल रहा है. ऐसे में लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में छात्रों ने पेंटिंग बनाकर रोड सेफ्टी का संदेश दिया. सड़क सुरक्षा सप्ताह के तीसरे दिन ऑनलाइन जागरूकता कार्यक्रम में स्कूली छात्र-छात्राओं ने सड़क हादसे से बचने के लिए एक से बढ़कर एक संदेश दिए. इन संदेशों से वाहन चालकों को जागरूक किया.

एआरटीओ प्रवर्तन सिद्धार्थ यादव ने बताया कि डीआईओएस के जरिए लखनऊ के छह दर्जन स्कूलों के करीब एक हजार छात्र-छात्राओं ने इस पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रतिभाग लिया. एआरटीओ प्रवर्तन सिद्धार्थ यादव बताते हैं कि सुरक्षित सफर के लिए बच्चों ने रंगोली, कविता व पेटिंग बनाकर शहर से लेकर गांव-गांव तक लोगों को सुरक्षित सफर का संदेश दिया. यात्रीकर अधिकारी आशुतोष उपाध्याय के मुताबिक रोड सेफ्टी का कार्यक्रम 'सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा' थीम पर मनाते हुए शहर से लेकर गांव तक लोगों को सड़क हादसों से बचने के उपाय बताकर जागरूक किया जा रहा है.

बता दें कि परिवहन विभाग हर साल लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक कराने के लिए सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाता है. इस दौरान विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित होते हैं. लोगों को जागरूक करने के साथ ही नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई हुई होती है. इस सप्ताह को मनाने का उद्देश्य यही होता है कि लोग यातायात नियमों के प्रति जागरूक हो सकें और असमय मौत के मुंह में जाने से बच सकें.

लोगों की सेफ्टी के लिए रोड के किनारे लगे साइन बोर्ड हर साल दर्जनों लोगों की जान बचाने में सहायक होते हैं. साइन बोर्ड पर लिखे शब्द लोगों को सावधान कर देते हैं और उनकी जान बच जाती है. ऐसे में लोगों को किसी भी कीमत पर सड़क किनारे लगे, इन साइन बोर्डों पर लिखे संदेशों को नकारना नहीं चाहिए. बल्कि इनका पालन करना चाहिए. यह किसी को भी मौत के मुंह में जाने से बचाने के लिए ही लगाए जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details