उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सोसायटी को जल्द मिलेगा मल्टी पॉइंट कनेक्शन: ऊर्जा मंत्री

राजधानी लखनऊ में ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने सोसायटी में उपभोक्ताओं को मल्टी पॉइंट कनेक्शन देने का काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि ऐसा होने से लोगों को विभाग द्वारा निर्धारित दर पर ही बिल भरना पड़ेगा.

By

Published : Dec 19, 2020, 7:50 PM IST

सोसायटी को मिलेगा मल्टी पॉइंट कनेक्शन
सोसायटी को मिलेगा मल्टी पॉइंट कनेक्शन

लखनऊ:ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने सिंगल पॉइंट बिजली कनेक्शन वाली सोसायटी में उपभोक्ताओं को मल्टी पॉइंट कनेक्शन देने का काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि उपभोक्ता राहत के लिए 15 जनवरी से यह कार्य तेजी से किया जाएगा.

15 जनवरी से शुरू होगा काम

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम के अंतर्गत 283 सोसायटी को सिंगल पॉइंट कनेक्शन दिया जा रहा है. इसमें 11 सोसायटी में कार्य पूरा हो चुका है. इन सोसायटीज में डीजी सेट नहीं थे या डीजी सेट और ग्रिड की लाइन अलग थी. अन्य सोसायटी में ऐसा न होने से टेक्निकल समस्या होती है. इसे दूर करने के लिए पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम 15 जनवरी से कार्य शुरू करने जा रहा है. जिसे मई 2021 तक पूरा करने के निर्देश हैं.


लगातार आ रही हैं शिकायतें

ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने कहा कि नोएडा, गाजियाबाद सहित कई शहरों की हाइराइज सोसायटी से लगातार शिकायतें आ रही थीं. शिकायत के द्वारा जानकारी मिली कि बिल्डर्स निर्धारित स्लैब से अधिक बिजली का बिल वसूलते हैं. इसके लिए बिल्डर्स उन सुविधाओं का हवाला देते हैं, जो उपभोक्ता के अधिकार हैं. उत्तर प्रदेश में अब पर्याप्त बिजली है. शेड्यूल के अनुसार पूरे प्रदेश में बिजली दी जा रही है.

सेपरेट कनेक्शन देने के निर्देश

उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए सोसायटी में सिंगल पॉइंट कनेक्शन को मल्टी पॉइंट कनेक्शन यानी उपभोक्ताओं को सेपरेट कनेक्शन देने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि वह विभाग द्वारा निर्धारित दर पर ही बिल भरें. बिजली विभाग से सिंगल पॉइंट कनेक्शन लेकर उपभोक्ताओं को महंगी बिजली देने वाले बिल्डर्स के खिलाफ उपभोक्ताओं की शिकायतों को राज्य सरकार ने गंभीरता से लिया है. तकनीकी अड़चनों को दूर कर निर्बाध और विभागीय दर पर बिजली सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details