उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नो ट्रिपिंग जोन है लखनऊ, फिर भी 12 उपकेंद्रों पर सिंगल सोर्स से हो रही बिजली सप्लाई

2017 में पूरे लखनऊ को नो ट्रिपिंग जोन घोषित किया गया था. हर उपकेंद्र को दो ट्रांसमिशन लाइन से बिजली पहुंचाने का काम शुरू किया गया था. इन उप केंद्रों से अगर बिजली बाधित होती है तो दूसरे लाइन से बिजली की आपूर्ति जारी रहती है. इन्हें डबल सोर्स उप केंद्र कहते हैं. राजधानी में 12 उप केंद्र सिंगल सोर्स हैं. यहां पर अगर बिजली बाधित होती है तो दूसरे सोर्स न होने के कारण उपभोक्ताओं को कटौती का सामना करना पड़ता है.

By

Published : Jun 25, 2021, 2:40 AM IST

विद्युत उपकेंद्र
विद्युत उपकेंद्र

लखनऊ :जिले में निर्बाध बिजली आपूर्ति करने के लिए नो ट्रिपिंग जोन घोषित किया गया है. यहां पर अगर बिजली ट्रिप करती है तो दूसरे सोर्स से तुरंत बिजली की आपूर्ति की जाएगी. इस आदेश के बावजूद भी राजधानी के 12 उपकेंद्र ऐसे हैं, जहां पर सिंगल सोर्स से बिजली की सप्लाई का काम जारी है. डबल सोर्स से सप्लाई के लिए प्रस्ताव भेजा जा चुका है, लेकिन अभी तक इन उप केंद्रों पर इस तरह की कोई व्यवस्था नहीं है कि बिजली बाधित होने पर किसी और तरीके से बिजली की आपूर्ति हो सके. ऐसे में उपभोक्ताओं को अंधेरे में ही रहना होगा. राजधानी के अर्जुनगंज हरिहरपुर, निगोहा, अमेठी, मलिहाबाद सहित 12 उप केंद्र से सिंगल सोर्स बिजली की सप्लाई का काम जारी है.

इसे भी पढ़ें- गांव के प्रधान के पास होगी बिजली कटौती की जानकारी



कटौती मुक्त घोषित है राजधानी फिर भी जारी है लापरवाही


लखनऊ के 12 उपकेंद्र ऐसे हैं, जहां पर आज भी सिंगल सोर्स सिस्टम से विद्युत सप्लाई की जा रही है. इन विद्युत उपकेंद्र से अगर बिजली बाधित होती है तो उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है, जबकि जो उप केंद्र डबल सोर्स से संचालित है वहां बिजली बाधित होने के बाद भी दूसरे लाइन से बिजली की आपूर्ति की जाती है, जिससे कि उपभोक्ताओं को परेशानी ना हो. मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक सूर्यपाल गंगवार ने बताया कि लखनऊ को नोट ट्रिपिंग जोन बनाने के लिए कार्य चल रहा है. अर्जुनगंज और हरिहरपुर सहित सभी उप केंद्रों को डबल सोर्स से बिजली सप्लाई मुहैया कराने का काम भी जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details