उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

चार साल के पाप को कम करने वाला होगा योगी का बजट, पूंजीपतियों को होगा फायदा: शिवपाल

गतिशील समाजवादी पार्टी के मुखिया शिवपाल सिंह यादव और कांग्रेस के नेता दीपक सिंह ने बजट को लेकर अपनी राय व्यक्त की है. साथ ही सरकार के अभी तक के निर्णयों पर भी निशाना साधा है.

By

Published : Feb 22, 2021, 2:24 PM IST

यूपी विधानसभा.
यूपी विधानसभा.

लखनऊ: 1 फरवरी को केंद्र सरकार का बजट पेश होने के बाद अब 22 फरवरी यानि आज उत्तर प्रदेश सरकार का बजट पेश हो रहा है. केंद्र सरकार के डिजिटल बजट की ही तरह पहली बार उत्तर प्रदेश का बजट भी डिजिटली पेश किया जाएगा. जिस तरह से केन्द्रीय बजट का देशभर को इंतजार रहता है उसी तरह उत्तर प्रदेश सरकार के बजट से प्रदेश के लोगों को खासी उम्मीद है. विपक्षी दलों को भी बीजेपी सरकार के इस बजट का इंतजार है. प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के मुखिया शिवपाल सिंह यादव और कांग्रेस के नेता दीपक सिंह ने बजट को लेकर अपनी राय व्यक्त की है.

जानकारी देते संवाददाता.

इस सरकार में बढ़ा भ्रष्टाचार, गरीबी और बेरोजगारी
पहली बार पेश हो रहे डिजिटल बजट पर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव का अलग ही सोचना है. वह डिजिटल बजट पर तो सवाल उठा ही रहे हैं, साथ ही सरकार के अभी तक के निर्णयों पर भी निशाना साध रहे हैं. उनका कहना है कि अभी तक इन लोगों ने जो भी निर्णय लिए उससे देश, उत्तर प्रदेश और समाज को कोई भी फायदा नहीं हुआ है. जहां तक डिजिटल बजट की बात है तो अभी लोग इतने समझदार नहीं हैं. उन्होंने कहा कि लोगों के पास इतनी सुविधाएं नहीं हैं. पहले इसकी ट्रेनिंग देनी चाहिए, पढ़ाना-लिखाना चाहिए. इस बजट से पूंजीपतियों को फायदा होगा, बड़े लोगों को फायदा होगा. गरीबों को कोई फायदा नहीं होने वाला है. सरकार ने नए-नए कानून बनाकर लोगों को परेशान ही किया है. इस सरकार में भ्रष्टाचार, गरीबी, बेरोजगारी और लोगों की परेशानी ही बढ़ी है. पहले इस पर सरकार को रोक लगाना चाहिए.

संकल्प पत्र की तरह गुमराह करने वाला होगा बजट
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के नेता विधानमंडल दल दीपक सिंह का उत्तर प्रदेश सरकार के बजट को लेकर कहना है कि जिस तरह से चार साल पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने संकल्प पत्र में उत्तर प्रदेश के लोगों से वादे किए थे. उसी तरह के वादे इस बजट में भी देखने को मिल सकते हैं. यह सरकार का आखिरी बजट है. इस बजट में ऐसे मुद्दे आ सकते हैं जो संकल्प पत्र की तरह लोगों को गुमराह करने वाले हों. कुछ ऐसी चीजें लोक लुभावनी हो सकती हैं. दीपक सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में जन कल्याण के कोई काम नहीं हो सका, विकास दर घटी है, बेरोजगारी बढ़ी है, अपराध बढ़े हैं, उद्योग धंधे बंद हुए हैं. गन्ना किसानों को राहत मिलने के बजाय नुकसान हुआ है. किसानों की आय लगातार घटी है. इन सभी मुद्दों को लेकर कांग्रेस पार्टी सदन में सरकार को घेरने का काम करेगी. जिस तरह वित्तीय घाटा लगातार बढ़ता ही गया है सरकार उसे रिकवर नहीं कर पाई. सरकार के कई मंत्रालय अपना 60% बजट खर्च नहीं कर पाए. सरकार इन मुद्दों से बचने की कोशिश करेगी, बजट में छुपाने का प्रयास करेगी, लेकिन सच उजागर ही होगा. उत्तर प्रदेश देवी देवताओं का प्रदेश है यहां पर कुछ छिप नहीं सकता, सरकार बच नहीं सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details