उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रदेश के पर्यटन को मिली गति, पिछले 6 माह में आए 7 करोड़ पर्यटक

By

Published : Aug 2, 2022, 3:32 PM IST

उत्तर प्रदेश पर्यटन के लिए सबसे पसंदीदा प्रदेश के रूप में आगे बढ़ रहा है. पिछले 6 माह में यूपी में देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों की संख्या में बढ़ावा हुआ है.

यूपी पर्यटन  भवन
यूपी पर्यटन भवन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश अब देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए पहली पसंद बनता जा रहा है. कोरोना काल के बाद प्रदेश में पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इस वर्ष जनवरी से जून तक प्रदेश में 7 करोड़ से ज्यादा पर्यटको पहुंचे हैं. यूपी सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने यह जानकारी दी है.


पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा की उत्तर प्रदेश पर्यटन के लिए सबसे पसंदीदा प्रदेश के रूप में आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश की कानून व्यवस्था पूरे देश में बेहतर होने तथा रेल, वायु, सड़क, हेलीपोर्ट, अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तथा पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण को जोड़ने वाले एक्सप्रेस-वे के कारण देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए पहली पसंद बनता जा रहा है. मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि पर्यटन सेक्टर में बढ़ते निवेश के कारण बुनियादी सुविधाएं पर्यटको के लिए अनुकूल वातावरण उपलब्ध करा रही हैं. इस दौरान विशेषज्ञों ने बताया कि अयोध्या, काशी, मथुरा पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या में काफी उछाल देखने को मिली है.

गौरतलब है कि मंगलवार को कांशीराम पर्यटन प्रबंधन संस्थान लखनऊ में जिला पर्यटन एवं संस्कृत परिषद का 6 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया. इस दौरान पर्यटन मंत्री ने शिविर में शामिल सभी अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. पर्यटन मंत्री ने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करके अधिकारी अपने जनपदो में प्रदेश की गौरवशाली परम्परा, ऐतिहासिक धरोहर, धार्मिक एवं पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों का व्यापक प्रचार-प्रसार करें.

इसके साथ ही पर्यटन विकास के नए क्षेत्रों की पहचान कर विभिन्न आर्थिक गतिविधियों से जोड़े. उन्होने कहा कि जिला स्तर पर गठित जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद के जिम्मे बहुत सारे कार्य सौंपे गए हैं. इन कार्यों को पूरी निष्ठा के साथ धरातल पर उतारें. प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम ने कहा कि सभी जनपदों में जिला पर्यटन एवं संस्कृति का गठन करके अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है. उन्होने कहा कि इस प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न निर्माण परियोजनाओं का प्रचार-प्रसार, मार्केटिंग एवं ब्राण्डिंग, पर्यटन नीति, कम्प्यूटर प्रशिक्षण तथा वित्तीय प्रबंधन के सबंध में पर्यटन क्षेत्र से जुडें विशेषज्ञों तथा अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया.

इसे पढ़ें- योगी कैबिनेट की मीटिंग, अयोध्या में सड़कों के चौड़ीकरण के लिए 700 करोड़ का प्रस्ताव पास

ABOUT THE AUTHOR

...view details