उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

LIVE: एक बार फिर बच्चों से गुलजार हुए स्कूल, कोविड गाइडलाइन का हो रहा पालन

By

Published : Oct 19, 2020, 5:30 PM IST

Updated : Oct 19, 2020, 7:10 PM IST

saharanpur news
सहारनपुर में खोले गए विद्यालय.

18:55 October 19

अयोध्या में बच्चों के लिए खुले शिक्षण संस्थान, स्कूल में बनाया गया आइसोलेशन रूम

अयोध्या में खोले गए स्कूल.

प्रदेश सरकार के निर्देश पर अयोध्या में भी कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण के डर के चलते पहले दिन स्कूलों में बच्चों की संख्या बेहद कम रही. अयोध्या में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इंटर कॉलेज में आइसोलेशन रूम बनाकर बेड की व्यवस्था की गई है. ऐसे में अगर किसी बच्चे को कोई दिक्कत होती है, तो वहां पर उसको प्राथमिक उपचार दिया जा सके.

18:55 October 19

इंदिरा गांधी कॉलेज का खुला दरवाजा, शिक्षक बोले-गांव में ऑनलाइन शिक्षा कठिन

प्रयागराज में खोले गए स्कूल.

प्रयागराज के कौंधियारा विकासखंड स्थित श्रीमती इंदिरा गांधी इंटरमीडिएट कॉलेज में लॉकडाउन के बाद पहली बार स्कूल खुलने पर बच्चों में उत्साह दिखाई दिया. बच्चों का कहना है कि हम सामाजिक दूरी का पालन करते हुए समय समय पर हाथ धुलते रहेंगे. स्कूल के शिक्षक कृष्णा नंद शुक्ल का कहना है कि ग्रामीण परिवेश में ऑनलाइन शिक्षण से बच्चों को नहीं पढ़ाया जा सकता है, उसमें कई तरह की परेशानियां हैं.

18:54 October 19

कानपुर में अभिभावकों की सहमति के बाद स्कूल पहुंचे छात्र, दो पाली में चलेंगी क्लास

कानपुर में खोले गए स्कूल.

कानपुर में करीब सात महीने के बाद सोमवार को जिले के सभी इंटर कॉलेजों के दरवाजे खोल दिए गए. अभिभावकों की सहमति पत्र के साथ छात्रों का स्कूल आना शुरू हो गया है. दो पालियों में छात्र स्कूल पहुंचेगे. स्कूलों ने पहले दिन गेट पर ही छात्रों की सैनिटाइजिंग की व्यवस्था शुरू की.

18:53 October 19

मथुरा में खोले गए स्कूल, छात्राओं ने नहीं दिखाई दिलचस्पी

मथुरा के स्कूल खोले गए .

मथुरा में कोविड-19 गाइडलाइंस के अनुसार, सोमवार को स्कूल तो खोल दिए गए, लेकिन छात्राओं ने स्कूल जाने में दिलचस्पी नहीं दिखाई. कक्षा 9 और कक्षा 12 के छात्र-छात्राओ को स्कूल आने के लिए आदेशित किया गया था, लेकिन शहर के गोवर्धन रोड स्थित रतन लाल फूल कटोरी हायर सेकेंडरी स्कूल में एक भी छात्रा स्कूल नहीं पहुंची.

18:53 October 19

बुलंदशहर में खुले स्कूल, कोविड प्रोटोकॉल का हुआ पालन

बुलंदशहर में खोले गए स्कूल.

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में करीब सात महीने बाद स्कूल खोल दिए गए. सरकार की गाइडलाइन के अनुसार कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राओं को स्कूल आने की अनुमति दी गई. कोरोना संक्रमण के खतरे बीच बच्चों को मास्क और सैनिटाइजर नियमित रूप से इस्तेमाल में लाने के लिए कहा गया है. पहले दिन शिक्षकों और बच्चों ने कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया.

18:53 October 19

सहारनपुर में लॉकडाउन के बाद खुले विद्यालय, छात्रों की संख्या में आई कमी

उत्तर प्रदेश में खोले गए विद्यालय.

सहारनपुर में सोमवार को सरकार की गाइडलाइन के अनुसार ही विद्यालय खोले गए, जिसमें प्रथम पाली में 9वीं और 10वीं व दूसरी पाली में 11वीं और 12वीं के छात्रों को स्कूल में बुलाया गया. कोविड नियमों का पालन कर छात्रों को विद्यालय के अंदर एंट्री दी जा रही है. जिस छात्र के पास मास्क नहीं है, उसको मास्क मुहैया कराया गया. हालांकि पहले दिन छात्रों की उपस्थिति 50 फीसदी से भी कम रही है. 

16:33 October 19

लॉकडाउन के बाद खुले विद्यालय, छात्रों की संख्या में आई कमी

लखनऊ:कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च में लगे लॉकडाउन के बाद उत्तर प्रदेश सहित पूरे देश के स्कूलों को बंद कर दिया गया था. धीरे-धीरे लॉकडाउन में रियायत के बाद सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं को बारी-बारी से खोल दिया गया, लेकिन शिक्षा के मंदिरों में ताला लटका रहा है. हालांकि सरकार ने नई गाइडलाइन के तहत स्कूल खोलने का फैसला लिया. सोमवार यानी आज से कक्षा नौ से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल खोल दिए गए. सोमवार की सुबह स्कूल खुलते ही शिक्षकों के साथ ही विद्यार्थियों भी उत्साहित नजर आए. सात महीनों से सन्नाटे में रहने वाले विद्यालय एक बार फिर बच्चों की चहल पहल से गुलजार हो उठे.

Last Updated : Oct 19, 2020, 7:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details