उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राष्ट्रीय लोकदल को जल्द मिलेगा नया अध्यक्ष, अगले सप्ताह आएगी प्रदेश कार्यकारिणी

By

Published : May 5, 2022, 7:32 PM IST

रालोद के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के खाली पद को लेकर नेताओं से बात चीत करनी शुरू कर दी है. इसे लेकर कई दौर की बात भी हो चुकी है. अब तक अध्यक्ष के नाम पर मुहर नहीं लग सकी है. हालांकि पार्टी सूत्र बता रहे हैं कि बहुत जल्द राष्ट्रीय लोक दल को नया प्रदेश अध्यक्ष मिल जाएगा. नई कार्यकारिणी भी अगले सप्ताह में गठित करने की कवायद की जा रही है.

etv bharat
राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश सचिव अनिल दुबे

लखनऊ:पिछले करीब दो माह से राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश अध्यक्ष का पद खाली है. राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह ने पार्टी नेताओं से कई बार इस बारे में मंथन किया. बैठक की चर्चाएं हुईं लेकिन अध्यक्ष के नाम पर मुहर नहीं लग सकी. अब बहुत जल्द राष्ट्रीय लोक दल को नया प्रदेश अध्यक्ष मिल जाएगा. साथ ही नई कार्यकारिणी भी अगले सप्ताह में गठित हो जाएगी. पार्टी के नेता उम्मीद जता रहे हैं कि 10 मई तक अध्यक्ष की कुर्सी खाली नहीं रह जाएगी. इसके बाद पार्टी 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए पूरी ताकत से जुटेगी.

राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश सचिव अनिल दुबे

राष्ट्रीय लोक दल के प्रदेश सचिव अनिल दुबे ने बताया कि जल्द ही पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नए प्रदेश अध्यक्ष का नाम घोषित करेंगे. इसके साथ ही नई प्रदेश कार्यकारिणी भी जल्द ही आ जाएगी. पार्टी की तरफ से सदस्यता अभियान शुरू किया गया है. इस सदस्यता अभियान को तेज करने के लिए और संगठन को और भी ज्यादा मजबूत करने के लिए जैसे ही प्रदेश अध्यक्ष की तैनाती होगी. नई प्रदेश कार्यकारिणी आएगी, पूरा संगठन सदस्यता अभियान को और तेज करने व पार्टी की मजबूती के लिए जुटेगा.

राष्ट्रीय सचिव अनिल दुबे बताते हैं कि जो भी पार्टी कार्यकर्ताओं और संगठन को साथ ले चलने वाला व्यक्ति होगा, उसी को पार्टी के अध्यक्ष की कमान सौंपी जाएगी. जहां तक बात जातीय समीकरणों की है तो राष्ट्रीय लोकदल हर जाति और वर्ग को साथ लेकर चलता है. ऐसे में अध्यक्ष का जिम्मा उसी को सौंपा जाएगा जो किसी जाति और वर्ग विशेष की राजनीति न करके सबको साथ लेकर चल सके.

पढ़ेंः आप सांसद संजय सिंह बोले, दंगे और बवाल भाजपा वाले ही करवाते

इन नामों पर चल रहा मंथन :पार्टी के विश्वस्त सूत्र बताते हैं कि राष्ट्रीय लोक दल के प्रदेश अध्यक्ष के लिए जिन नामों पर पार्टी की तरफ से विचार किया जा रहा है. उनमें वरिष्ठ नेता रामाशीष राय, राष्ट्रीय महासचिव व पूर्व नौकरशाह बाबा हरदेव सिंह, राष्ट्रीय सचिव अनिल दुबे, राष्ट्रीय प्रवक्ता अनुपम मिश्र के साथ ही वरिष्ठ नेता विमलेश पाठक और सुरेश गुप्ता के नाम प्रमुख रूप से शामिल है. रालोद मुखिया 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर ही इनमें से किसी एक नाम पर मुहर लगा सकते हैं जिससे भविष्य में पार्टी को इसका फायदा मिल सके. प्रदेश अध्यक्ष बनने को लेकर नेताओं ने चौधरी जयंत सिंह से संपर्क साधना शुरू कर दिया है.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर राष्ट्रीय लोक दल ने विधानसभा चुनाव लड़ा था. समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने रालोद मुखिया चौधरी जयंत सिंह को 33 सीटें दी थीं. उन्हें उम्मीद थी कि पार्टी बेहतर प्रदर्शन कर कम से कम 20 सीटें जीतेगी लेकिन नतीजा आया तो राष्ट्रीय लोकदल सिर्फ आठ सीटें ही जीत सकी. इसके बाद नाराज रालोद मुखिया जयंत सिंह ने पूरी कार्यकारिणी ही भंग कर दी थी. अब जल्द ही राष्ट्रीय अध्यक्ष नई प्रदेश कार्यकारिणी की घोषणा करने वाले हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details