उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: होमगार्ड ड्यूटी घोटाले का हुआ खुलासा, कमांडेंट होमगार्ड गिरफ्तार

राजधानी लखनऊ में होमगार्ड विभाग में घोटाला सामने आया है. पुलिस ने गोमती नगर थाने में मुकदमा दर्ज कर जिला कमांडेंट होमगार्ड कृपाशंकर पांडे को गिरफ्तार कर लिया है.

By

Published : Nov 21, 2019, 12:39 PM IST

कमांडेंट होमगार्ड कृपाशंकर पांडे

लखनऊ:बीते कुछ दिनों पहलेनोएडा में होमगार्ड विभाग में हुए फर्जी ड्यूटी मामले का घोटाला सामने आया था. अब वहीं राजधानी में भी होमगार्ड विभाग में घोटाले की बात निकलकर सामने आई है. होमगार्ड विभाग में बरती गई अनियमितताओं की जांच शुरू की गई थी. जांच के आधार पर पुलिस ने गोमती नगर थाने में मुकदमा दर्ज कर जिला कमांडेंट होमगार्ड कृपा शंकर पांडे को गिरफ्तार किया है.

घोटाले का मामला आया सामने
होमगार्ड विभाग में कूट रचित दस्तावेजों के आधार पर होमगार्डो की लगाई गई ड्यूटी से कई गुना वेतन निकाला गया है. कमांडेंट होमगार्ड की गिरफ्तारी के पहले नोएडा में 5 लोगों की गिरफ्तारी की गई थी. नोएडा में बड़े पैमाने पर होमगार्ड विभाग में घोटाले को अंजाम दिया गया.

कागजों पर तो होमगार्ड की ड्यूटी लगाई गई और उनका वेतन लिया गया लेकिन सही में होमगार्डो की ड्यूटी नहीं लगाई गई और उनके वेतन को लेकर विभाग में खूब बंदरबांट हुई. कई जगह पर तो होमगार्ड की फर्जी ड्यूटी लगाकर उनका वेतन ले लिया गया. कई जगह पर 5 होमगार्ड लगाए गए लेकिन 10 का वेतन लिया गया.

इसे भी पढ़ें:- लखनऊ: होमगार्ड ड्यूटी घोटाला मामले में 5 लोग गिरफ्तार
मुख्यमंत्री ने दिये जांच के आदेश
होमगार्ड विभाग में घोटाला उजागर होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मामले की जांच करने के निर्देश दिए. हालांकि इसी बीच नोएडा में होमगार्ड कार्यालय पर घोटाले से जुड़े दस्तावेजों में आग लग गयी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होमगार्ड कार्यालय में लगी आग की जांच के भी निर्देश दिए हैं. नोएडा से होमगार्ड विभाग के 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details