उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

...अब परिषदीय विद्यालयों में भी लागू होगा NCERT पाठ्यक्रम

उत्तर प्रदेश की राजधानी में योगी सरकार ने शिक्षा व्यवस्था में सुधार करने के लिए कई कड़े कदम उठाये है. इसके चलते परिषदीय विद्यालयों के कक्षा 1 से लेकर 8 तक के छात्र भी आने वाले समय में NCERT पाठ्यक्रम से पढ़ाई करेंगे. इसके लिए कमेटी गठित की गई.

By

Published : Sep 9, 2019, 1:57 PM IST

कक्षा 1 से लकेर 8 तक के छात्र भी पढ़ेंगे एनसीईआरटी पाठ्यक्रम.

लखनऊ:प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों के कक्षा एक से लेकर आठ तक के छात्र भी आने-वाले समय में NCERT (National Council of Educational Research and Training) पाठ्यक्रम से पढ़ाई करेंगे. प्रदेश के परिषदीय विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को जहां NCERT पाठ्यक्रम से पढ़ाया जाएगा. वहीं NCER पाठ्यक्रम के साथ-साथ धर्म, संस्कृति, महापुरुषों और धार्मिक स्थलों के बारे में भी महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम उपलब्ध कराया जाएगा. परिषदीय विद्यालय में NCERT पाठ्यक्रम लागू करने के लिए पिछले दिनों कमेटी गठित की गई थी. कमेटी ने अपनी रिपोर्ट NCERT को सौंप दी है, जिसके बाद इस पर जल्द फैसला हो सकेगा.

कक्षा 1 से लकेर 8 तक के छात्र भी पढ़ेंगे एनसीईआरटी पाठ्यक्रम.

इसे भी पढ़ें:-परिषदीय स्कूल के छात्रों को बांटे गये भगवा रंग के बैग

योगी सरकार ने माध्यमिक शिक्षा में NCERT का पाठ्यक्रम किया था लागू
उत्तर प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद उत्तर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए सरकार लगातार सक्रिय नजर आ रही है. इसी क्रम में यूपी बोर्ड में NCERT पाठ्यक्रम को लागू करने की कवायद शुरू की गई थी, जिसके तहत माध्यमिक शिक्षा में NCERT का पाठ्यक्रम लागू किया जा चुका है. वहीं अब कक्षा एक से लेकर कक्षा आठ तक प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में NCERT पाठ्यक्रम लागू करने की कवायद जारी है.

NCERT द्वारा पाठ्यक्रम का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. विभागीय मंत्री के समक्ष प्रस्तुतीकरण के बाद कैबिनेट में पेश किया जाएगा.
-रेणुका कुमार, अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा

ABOUT THE AUTHOR

...view details